समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Covid Vaccines: Omicron संकट के बीच बड़ी खबर, कोरोना की दवा Molnupiravir और नई वैक्सीन- CORBEVAX, COVOVA को मिली मंजूरी

Covid Vaccines

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों और Omicron के संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry Of Health) ने कोरोना की 1 दवा और दो नई वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. भारत में CORBEVAX और COVOVAX वैक्सीन (Vaccine) को मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा कोरोना की दवा Molnupiravir को भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी बधाई

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट किया कि भारत को बधाई! कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मजबूती के लिए CDSCO, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ही दिन में वैक्सीन- CORBEVAX, COVOVAX और एंटी वायरल ड्रग Molnupiravir के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

भारत में विकसित होने वाली तीसरी वैक्सीन को मिली मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अगले ट्वीट में लिखा कि CORBEVAX वैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है, जिसे हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई द्वारा बनाया गया है. ये एक हैट्रिक है! अब भारत में तीसरी वैक्सीन विकसित की जा चुकी है.

भारत में होगा कोरोना की दवा का निर्माण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया कि Molnupiravir, एक एंटीवायरल ड्रग अब देश में 13 कंपनियों द्वारा कोविड-19 के वयस्क मरीजों के इलाज और जिनमें बीमारी के बढ़ने का उच्च जोखिम है, के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित रूप से इस्तेमाल के लिए निर्मित की जाएगी.

उन्होंने ट्वीट किया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को खुद आगे रहकर लीड किया है. ये सभी अप्रूवल वैश्विक महामारी के खिलाफ ग्लोबल फाइट को मजबूती देंगे. हमारी फार्मा इंडस्ट्रीज पूरे विश्व की संपत्ति हैं. सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः.

ये भी पढ़ें : Doctors Strike: आज निपटा लें सभी जरूरी काम, कल देशभर में बंद रहेंगी स्वास्थ्य सेवाएं; डॉक्टरों के खिलाफ FIR दर्ज

Related posts

UP Election 2022: ‘भगवान भरोसे’ भाजपा, या बोलेगा योगी का काम, ‘तालिबान’ से भाजपा मजबूत

Pramod Kumar

16 करोड़ का इंजेक्‍शन! गुहार लगाने जनता दरबार पहुंचे अयांश के माता-पिता, नहीं हो सकी CM से मुलाकात

Manoj Singh

India vs Sri Lanka : भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, फिर चला ‘गब्बर’ का जादू, बनाये नाबाद 86 रन

Sumeet Roy