समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

COVID-19 vaccine: आज से 15+ बच्चों को वैक्सीन, रजिस्‍ट्रेशन के लिए आधार कार्ड न होने पर करें ये काम

COVID-19 vaccine

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार

देश में बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) आज (सोमवार) से शुरू हो रहा है जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ऐलान किया था. (COVID-19 vaccine) आज से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना का टीका (COVID-19 vaccine) दिया जाएगा. दो दिन पहले नए साल के मौके पर इस वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration For Vaccination) भी शुरू हो गया था. रात एक बजे तक कोविन ऐप (CoWin App) पर 8 लाख से भी ज्यादा बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था.

बच्चों को मिलेगा वैक्सीन का ‘सुरक्षा कवच’

बता दें कि देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 145 करोड़ के पार पहुंच चुका है. लेकिन इतने बड़े वैक्सीनेशन अभियान के बावजूद देश के बच्चे वैक्सीन के सुरक्षा कवच से वंचित थे. मगर वो लंबा इंतजार खत्म हो गया है. देश में आज से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है.

कोविन पोर्टल पर हुए लाखों रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 25 दिसंबर को 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू करने का ऐलान किया था. नए साल के पहले दिन से ही बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था और लाखों की संख्या में अभिभावकों ने कोविन पोर्टल पर टीके के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया है.

पहचान के लिए स्कूल आईडी का कर सकते हैं इस्तेमाल

कोरोना संक्रमण के कारण अभिभावकों ने बच्चों पर कई तरह की पाबंदिया लगा रखी थीं. लेकिन अब बच्चों को वैक्सीन के लिए स्लॉट मिलने के बाद अभिभावक राहत महसूस कर रहे हैं. आधार कार्ड ना होने पर स्कूल ID के जरिए रजिस्ट्रेशन की भी अभिभावकों की बड़ी परेशानी दूर हुई है और बच्चे भी उत्साहित हैं. 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू होने से देश के करीब 10 करोड़ बच्चों को कोरोना का कवच मिलेगा और कोरोना के खिलाफ जंग के लिए नई पीढ़ी भी मजबूती के साथ खड़ी होगी.

पहले से इस्तेमाल फोन नंबर से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बच्चों को भारत बायोटेक कंपनी की Covaxin को देने की मंजूरी दी गई है. बच्चों के लिए स्कूल आईडी या आधार कार्ड समेत सरकार की तरफ से जारी कोई भी पहचान पत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन पहले से इस्तेमाल फोन नंबर के साथ भी किया जा सकता है और नए नंबर से भी कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सीधे केंद्र पर पहुंचकर बच्चे टीका लगवा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करना होगा?

  • सबसे पहले gov.in वेबसाइट पर जाएं.
  • अगर आप कोविन पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • यहां आपको बच्चे का नाम, उम्र जैसी कुछ जानकारियां देनी होगी.
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा.
  • फिर आप अपने इलाके का पिन कोड डालें.
  • आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी.
  • इसके बाद तारीख और समय के साथ अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करें.

ये सबकुछ करने के बाद आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर अपने बच्चे को कोरोना का टीका लगवा सकेंगे. वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से पहले आपको आइडेंटिटी प्रूफ और सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी, जो रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है.

सरकारी सेंटर पर होगा बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन 

बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन सरकारी सेंटर पर होगा. साथ ही निजी अस्पताल में भी आप बच्चे को वैक्सीन लगवा सकते हैं. सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर बच्चों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी. जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत चुकानी होगी.

रांची के इन स्कूलों में होगा कोविड-19 टीकाकरण

1. डीएवी हेहल.
2. मारवाड़ी स्कूल.
3. जिला स्कूल.
4. गौरी दत्त मंडेलिया स्कूल, रातू रोड.
5. गवर्नमेंट +2 हाई स्कूल कांके.

04 जनवरी 2022 को इन स्कूलों में होगा कोविड-19 टीकाकरण

1. गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, बरियातू.
2. एसएस +2 हाई स्कूल, डोरंडा.
3. गुरु नानक स्कूल.

ये भी पढ़ें : Jharkhand News : कोरोना का खौफ! क्या झारखंड में फिर से लगेगा Lockdown? अपर मुख्य सचिव ने आपदा प्रबंधन सचिव को दिए महत्वपूर्ण सुझाव

Related posts

‘विधिक सेवाएं कार्यक्रम’ में 5000 लोगों को किया गया जागरूक, 700 लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण

Pramod Kumar

Jharkhand में Teacher’s की Bumper Vacancy जल्द, होगी एक लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति

Manoj Singh

मनातू थाना प्रभारी हमला मामले में 10 गिरफ्तार, भेजे गए जेल

Manoj Singh