समाचार प्लस
अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Covid-19: दुनियाभर में कोरोना महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 50 लाख पार, भारत में सुधर रहे हालात

Covid-19

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

कोरोना महामारी दुनिया को अपनी चपेट में लेकर नित नये आंकड़े बना रही है। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी 25 करोड़ लोगों को अपनी चपेट में लेने का आंकड़ा छूने ही वाली है, लेकिन इस महामारी ने अब तक 50 लाख लोगों को मौत के दरवाजे तक पहुंचा दिया है। हालांकि यह आंकड़ा 100 साल पहले दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाले स्पेनिश फ्लू  के आंकड़े से बेहद कम है। लेकिन 50 लाख लोगों की एक महामारी से मौत भी बहुत बड़ा आंकड़ा है। बता दें, 100 साल पहले आयी स्पेनिश फ्लू महामारी से दुनिया भर में 5 करोड़ तक लोगों के मारे जाने का अनुमान है। हालांकि यह समझा जा सकता है कि तब दुनिया में स्वास्थ्य सुविधाएं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आज की तरह नहीं थी।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक लगभग 24.83 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 50.29 लाख लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका है जहां 4.61 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और 7.47 लाख लोगों की मौत हुई है। अमेरिका के बाद भारत दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश है। तीसरे सबसे अधिक प्रभावित देश ब्राजील में 2.18 करोड़ संक्रमितों में से 6.08 लाख मरीजों की मौत हुई है।

भारत में इन दिनों घट रहे हैं कोरोना के मामले

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले में गिरावट का रुख बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 10,423 नये मामले सामने आये हैं। इस दौरान 443 मरीजों की मौत हुई। इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,42,96,237 हो गई है। इनमें से 4,58,880 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस समय सक्रिय मामलों की संख्या कम होकर 1,53,776 रह गयी है।

कैसी है कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों की हालात?

महाराष्ट्र जो एक समय देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित था, अब संक्रमण के मामले काफी कम हो गये हैं। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 809 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये, वहीं 10 मरीजों की मौत हुई। केरल इस समय कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। पिछले 24 घंटे में यहां 5,297 लोग संक्रमित पाये गये और 368 मरीजों की मौत हुई। कर्नाटक में 188 मामले सामने आए और दो मौतें हुईं, वहीं तमिलनाडु में 990 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और 20 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

यह भी देखें: 12,00,000 दीयों से आज जगमग होगी राम की नगरी, बनेगा ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’

Related posts

Lava का पहला 5G स्मार्टफोन Lava Agni 5G, लॉन्च डेट की घोषणा, ये फीचर्स होंगे खास

Manoj Singh

T20 WC : पाकिस्तान ने इतिहास पलटा, अब भारत की बारी! जीते तो बहार, हारे तो बाहर

Pramod Kumar

T20 World Cup: रांची के क्रिकेट फैंस के पास बड़े पर्दे पर भारत-पाकिस्तान महामुकाबला देखने का मौका-मौका, पीवीआर तैयार!

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.