समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Covid-19: कोरोना से चीन की हालत पतली, रूस में फिर लॉकडाउन, नया वेरिएंट डरा रहा ब्रिटेन को, क्या है भारत का हाल?

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

WHO ने पिछले सप्ताह की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि पूरी दुनिय में कोरोना संक्रमण के मामलों में 9 प्रतिशत की गिरावट आयी है। यह संतोष की बात है, लेकिन कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण, बढ़ता नये वेरिएंट का खतरा, फिर से लगते लॉकडाउन किसी नये संकट का संकेत दे रहे हैं। क्या दुनिया पर फिर बड़े कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है? चीन, रूस, इजराइल और अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना महामारी ने फिर भयावह रूप लेना शुरू कर दिया है। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में केस बढ़ने के बाद एक बार फिर लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। शहर में रेस्तरां, कैफे और अन्य गैर-जरूरी श्रेणियों की दुकानें, प्रतिष्ठान और संस्थान 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक बंद रहेंगे। रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 35,660 नये मामले सामने आये, जबकि एक दिन में 37,678 मामले दर्ज किये गये।

चीन में तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट, लांझू में लगा लॉकडाउन

चीन के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके चलते चीन के उत्तर-पश्चिम में लांझू शहर में मंगलवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां की आबादी करीब 40 लाख है। सोमवार को इनर मंगोलिया की एजिन काउंटी के जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। दोनों शहरों में लोगों को कोविड पाबंदियों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। फिलहाल, एजिन और लांझू कोरोना के हॉटस्पॉट बने हुए हैं। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के अनुसार, करीब एक हफ्ते में कोविड इंफेक्शन 11 राज्यों में फैल गया है।

ब्रिटेन में AY-4.2 का कहर, डेल्टा वेरिएंट से 15 गुना ज्यादा घातक

इस समय ब्रिटेन में डेल्टा प्लस का कहर जारी है। ब्रिटेन में बीते कुछ दिनों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। डेल्टा स्ट्रेन (असली नाम AY-4.2) का सब-स्ट्रेन डेल्टा स्ट्रेन से ज्यादा घातक है। इसकी संक्रमण क्षमता मुख्य डेल्टा वेरियंट से 15 फीसदी ज्यादा है।

डेल्टा प्लस को दिया गया है वीयूआई-21ओसीटी-01 नाम

कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के नये प्रकार के मामलों में इजाफे ने ब्रिटेन सहित कई देशों में चिंता बढ़ा दी है। इस स्वरूप की अभी तक निगरानी की जा रही थी, लेकिन मामलों में इजाफे के बाद अब इसे जांच दायरे में स्वरूप (वीयूआई) की श्रेणी के तहत रखा गया है। वायरस के नए स्वरूप AY.4.2 यानी डेल्टा प्लस को ब्रिटेन की स्वास्थ्य सेवा एजेंसी ने वीयूआई-21ओसीटी-01 नाम दिया है।

भारत भी पहुंचा AY.4.2, फिलहाल संख्या बेहद कम

कोरोन वायरस का एक नया म्यूटेंट AY.4.2 यूरोप में दहशत पैदा करने के बाद अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। हालांकि इसकी ‘संख्या अभी बेहद कम’ है। वायरस के इस रूप को संभवतः डेल्टा वेरिएंट से अधिक घातक माना जाता है, क्योंकि यह उसकी तुलना में तेजी से फैलता है। इसलिए भारत में भी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण में आयी 9 प्रतिशत की कमी – WHO

WHO के अनुसार, दुनियाभर में पिछले सप्ताह कोरोना संक्रमण के नये मामलों में आई है 9 प्रतिशत की गिरावट आयी है। कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की संभावना के बीच राहत की खबर है। दुनियाभर में तेजी से बढ़े संक्रमण के नये मामलों में पिछले सप्ताह नौ प्रतिशत तक की गिरावट आयी है। इसी तरह नयी मौतों की संख्या में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

WHO ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “पिछले सप्ताह दुनिया भर में कोरोना वायरस के करीब 31 लाख मामले दर्ज किए गए जो उससे पिछले सप्ताह की तुलना से नौ प्रतिशत तक कम है।” रिपोर्ट में कहा गया है, “हाल के सप्ताह में दुनियाभर में महामारी के मामलों में कमी के साथ हालातों में सुधार हो रहा है। पिछले सप्ताह की यूरोप को छोड़कर दुनिया के सभी क्षेत्रों में मामलों में कमी देखी गयी है।”

अफ्रीका के देशों में सबसे अधिक गिरावट

WHO के अनुसार, कोरोना संक्रमण के नए मामलों में अफ्रीका क्षेत्र में सबसे अधिक 42 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। इसी तरह मध्य पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में संक्रमण के नये मामलों में करीब 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। इसके अलावा अमेरिका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के मामलों में लगभग 12 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। मामलों में लगातार कमी इन देशों के लिए बड़ी राहत की खबर है।

भारत में कोरोना की वर्तमान स्थिति

भारत में बुधवार को संक्रमण के 13,451 नए मामले सामने आये हैं। जबकि पुराने मामले जोड़ने के कारण मरीजों की मौत की संख्या 585 है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 34,215,653  हो गयी है। इनमें से 455,653 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में सक्रिय मामले 1,62,661 रह गये हैं।

विश्व में कोरोना की वर्तमान स्थिति

दुनियाभर में कोरोना से अब तक 24,53,45,225 लोग संक्रमित हो चुके  हैं। वहीं 4,980,034 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में विश्व में 1,79,45,448 संक्रमित मरीज हैं।

यह भी पढ़ें: Pegasus Jasoosi: लोगों की जासूसी सुप्रीम कोर्ट को मंजूर नहीं, मामले की एक्सपर्ट कमेटी करेगी जांच

Related posts

विकेट के पीछे भी रंग में आने लगे Ishan Kishan, शनाका की स्टम्पिंग देख आयी Mahendra Singh Dhoni की याद

Sumeet Roy

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया वन महोत्सव का शुभारंभ, कहा- विनाश की ओर बढ़ रहे हम

Manoj Singh

देवघर : 15 साइबर अपराधी गिरफ्तार, कैश बैक का लालच दे करते थे ठगी

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.