समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Covid-19: हो जाइये सावधान, बड़ों ही नहीं, अब बच्चों को भी अपनी चपेट में लेने लगा है Corona

Corona has started taking children too

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

Corona virus ने दुनिया के सामने एक नयी चिंता पैदा कर दी है। अब तक यही माना जा रहा था कि बच्चे अपनी अलग इम्युनिटी के कारण कोरोना से बचे हैं। लेकिन यह धारणा खत्म हो रही है। अब कोरोना ने बड़ों और बच्चों में भेद करना बंद कर दिया है। अब बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। अमेरिका, यूरोप और आस्ट्रेलिया से आ रही खबरों ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। पिछले एक सप्ताह के दौरान 133,000 से ज्यादा बच्चों के Corona संक्रमित होने से अमेरिका में हड़कंप मच गया है। कोरोना को लेकर अमेरिका में जो स्वास्थ्य आंकड़े जारी किये गये हैं उसके मुताबिक अमेरिका में इस समय कुल जितने संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, उनमें 11 प्रतिशत तादाद बच्चों की है।

यूरोप के भी कई देशों में स्कूली बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये हैं। यूरोप में स्कूलों में Corona क्लस्टर के मामले सामने आने के बाद चिंता बढ़ गयी है। ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, ग्रीस समेत कई देशों के स्कूलों में सामुदायिक संक्रमण के मामले सामने आये हैं। सामुदायिक संक्रमण के मामले सामने आने के बाद शिक्षकों व बच्चों को आइसोलेट करना पड़ा है। माना जा रहा है कि ओमीक्रोन वेरिएंट के चलते ब्रिटेन में सामुदायिक संक्रमण फैला है। यूरोप में बच्चों में कोरोना संक्रमण के जो मामले सामने आये हैं, उनमें बच्चों में बुखार, खांसी वाले लक्षण नहीं दिख रहे हैं। हालांकि उनके शरीर में असामान्य दाने निकल रहे हैं। इस बीच WHO ने भी यूरोपीय देशों को सलाह दी है कि वे स्कूलों में टीकाकरण अभियान चलायें ताकि जल्द से जल्द बड़ी तादाद में बच्चों को टीका लगाया जा सके।

आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर के रीजेंट पार्क क्रिश्चियन स्कूल में तीन बच्चे Omicron Positive मिले हैं। वैज्ञानिक इस घटना को देश का पहला स्कूल सामुदायिक संक्रमण का मामला बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Human Rights Day: बच्चे को ले जा रहे पिता की बेरहम पिटाई, क्यों पीटा पुलिस के पास नहीं है जवाब

Related posts

CM नीतीश बोले- कोई भ्रम में ना रहे, पार्टी में सबकुछ ठीक है

Manoj Singh

Paralympics: विनोद कुमार ने जीता तीसरा पदक, डिस्कस थ्रो में भारत को दिलाया ब्रॉन्ज

Pramod Kumar

Jio’s Plan : Jio का राहत देने वाला Plan, कम कीमत में Free Netflix और 75GB डेटा; जानिए बाकी Benefits

Manoj Singh