समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Covid-19: एक दिन में 666 मौतों ने दिये तीसरी लहर के संकेत? झारखंड के लिए अगले 100 दिन अहम!

Covid-19

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

अभी न तो देश से कोरोना खत्म हुआ है और न ही झारखंड से। बीच-बीच में कोरोना के आंकड़ों में गिरावट कोरोना के खत्म होने के संकेत नहीं हैं, लेकिन इसका बढ़ना आगामी और सम्भावित खतरे का संकेत अवश्य है। देश की राजधानी दिल्ली, मुम्बई यहां तक कि झारखंड में फिर से कोरोना का संक्रमण बढ़ा है। यह नया संकट यहां तक कि कोरोना की तीसरी लहर का संकेत हो सकता है। हम कोरोना की पहली और दूसरी लहर का प्रकोप झेल चुके हैं। तीसरी लहर को झेलना हमारे लिए और भी कष्टकारी होगा।

जाहिर है, कोरोना का बढ़ता संक्रमण त्यौहारी सीजन में हमारी लापरवाही का नतीजा है। भले ही त्यौहारों का मौसम चल रहा है, लेकिन जान से ज्यादा कीमती कुछ भी नहीं है। कोरोना संकट के बीच हम त्यौहार सादगी से मना चुके हैं। अभी भी मना सकते हैं। जब स्थितियां सामान्य हो जायेंगी तब त्यौहारों की धूम की सारी कसर निकाल लेंगे। इसलिए फिलहाल हम सभी के लिए सुरक्षित रहना ज्यादा जरूरी है। वैसे भी स्वास्त्य विभाग ने आगामी 100 दिनों को ज्यादा सावधानी रखने वाला बताया है, क्यों कि यह पूरी तरह से त्यौहारी सीजन है।

24 घंटों में कोरोना संक्रमण थोड़ा बढ़ा, मौत के आंकड़ों में आसमानी उछाल

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना संक्रमण के जारी ताजा आंकड़ों में भारत में आज कोरोना से मौत की संख्या अचानक बढ़ गयी है। थोड़े से इजाफे के साथ कोरोना के 16,326 नये केस मिले हैं, लेकिन 666 लोगों की मौत डराने वाली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी किये गये ताजा आंकड़ों के मुताबिक एक्टिव केस की संख्या 1,73,728 हैं। बीते एक दिन में 17,677 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए। लेकिन कोरोना से मौतों के ट्रेंड ने चिंताएं बढ़ा दी है।

त्यौहारी सीजन में लापरवाही न बरतें

कोरोना अभी हमारे बीच से गया नहीं है, लेकिन त्यौहारी सीजन में लोग लापरवाही बरत रहे हैं जो चिंताजनक है। त्यौहारी सीजन के कारण ही सही, बाजार में अनावश्यक भीड़-भाड़ बढ़ी है। यह लापरवाही है जो भारी पड़ सकती है। भले ही अधिकांश लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हों, लेकिन सतर्कता बरतनी अब भी जरूरी है। मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजर का प्रयोग अब भी जरूरी है।

कोरोना के वैश्विक आंकड़े कम नहीं

कोरोना के वैश्विक आंकड़े भी बढ़ रहे हैं। पूरे विश्व में कोरोना के एक्टिव मामले 24.19 करोड़ हो गये हैं। वहीं इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 49.2 लाख हो गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी जानकारी के अनुसार अब तक पूरे विश्व में 6.69 अरब लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

चीन में कोरोना फिर से सक्रिय हुआ है

कोरोना ने एक बार फिर चीन में दस्तक दी है जिसके बाद सैकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया, स्कूलों को बंद कर दिया गया है और बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। चुनी हुई जगहों पर लॉकडाउन जैसे नियम लागू किये गये हैं। राजधानी पेइचिंग सहित कम से कम पांच प्रांतों में दर्जनों मामले मिलने पर ये कदम उठाए गए हैं।

एक महीने में झारखंड में एक्टिव केस चार बढ़े

झारखंड के लोग त्यौहार मनाने में व्यस्त हैं, उधर कोरोना ने अपने पांव फिर पांव पसारने शुरू किये हैं। पिछले एक महीने में झारखंड में कोरोना के मामलों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। एक महीने में नये संक्रमित मामलों में 6 गुणा की बढ़ोतरी हुई है जबकि एक्टिव मामले 4 गुणा बढ़ गये हैं। एक महीना पहले 20 सितंबर को राज्य में एक्टिव केस 55 थे, जबकि नये मामलों की संख्या 9 थी। झारखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो आंकड़ा जारी किया गया है उसमें 22 अक्तूबर को एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 225 हो गयी  है। जबकि नये के 59 मामले सामने आये है। यह चिंता जताने वाली स्थिति है। इन मामलों  98 एक्टिव केस केवल रांची जिले में हैं।

याद होगा पिछले साल जब रांची के हिन्दपीढ़ी में कोरोना का एक मामला सामने आया था तब पूरे झारखंड में सन्नाटा पसर गया था। आज जब इतने मामले सामने आ रहे हैं और आज बाजार खुल चुके हैं तो फिर स्थिति की भयावहता को समझा जा सकता है कि इतने सारे संक्रमितों और संभावित संक्रमितों का बाजार में घूमना-फिरना होता होगा। फिर ये लोग कितने और लोगों को संक्रमित करेंगे यह सोच कर ही भय लगता है।

स्वास्थ्य विभाग ने अगले 100 दिनों को बताया अहम

स्वास्थ्य विभाग ने 31 दिसंबर तक त्यौहार का मौसम होने के कारण अगले 100 दिन को अहम बताया है। सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश जारी किया गया है कि वे अपने जिलों के इंट्री प्वाइंट पर कोरोना जांच केंद्र बनाएं, संक्रमित मिलनेवाले लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था करें तथा स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर भी जांच का दायरा बढ़ाएं।

20 सितम्बर से अब तक इस तरह बढ़ा कोरोना
  • तारीख        संक्रमित मामले     एक्टिव मामले
  • 20 सितंबर          09                    55
  • 30 सितंबर          11                    83
  • 10 अक्तूबर        09                    108
  • 15 अक्तूबर        09                    130
  • 20 अक्तूबर        25                    142
  • 22 अक्तूबर        59                    225

यह भी पढ़ें: Drugs case: NCB अब ड्रग्स पैडलर को सामने बैठाकर अनन्या पांडे से करेगी पूछताछ?

Related posts

बड़ी कामयाबी: भारतीय सेना ने उरी के पास मुठभेड़ में मार गिराये 3 पाकिस्तानी आतंकी

Pramod Kumar

ग्रुप कैप्टन (Group Captain) “अभिनन्दन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) का हुआ वीर चक्र से अभिनन्दन”

Riya Hans

जमशेदपुर नगर विकास विभाग का प्रयास, कुष्ठ रोगियों को मिल सके बिना पैसा खर्च किये आवास

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.