समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

देश के सबसे बड़े हास्य कलाकार महमूद की बहन का निधन, रह चुकी हैं अपने समय की विख्यात नर्तकी

Minoo Mumtaz

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

फिल्म दुनिया की अपने समय की एक विख्यात डांसर और चरित्र अभिनेत्री ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। देश के अब तक के सबसे चर्चित हास्य कलाकार महमूद (Mahmood) की बहन और विख्यात डांस डायरेक्टर मुमताज अली (Mumtaz Ali) की बेटी मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का निधन कनाडा में हो गया है। यह जानकारी स्व. महमूद के भाई अनवर अली ने दी है। मीनू मुमताज 50 के दशक की मशहूर सह कलाकार थीं। इनके निधन के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गयी है। मीनू मुमताज दिग्गज कलाकार मीना कुमारी (Meena Kumari)  के काफी नजदीकी थीं।

1950 से लेकर 1960 के दशक में मीनू मुमताज का जलवा था। उन्होंने कई फिल्मों में बतौर डांसर तो काम किया ही साथ ही कई मशहूर अभिनेताओं के साथ उन्होंने चरित्र अभिनय भी किया। मीनू मुमताज का असली नाम मालिकाउन्निसा अली था। फिल्मों में आने के बाद मीना कुमारी ने उनका नाम बदलकर मीनू मुमताज कर दिया था। इसके बाद से वह फिल्म इंडस्ट्री में मीनू मुमताज के नाम से ही जानी जाती रहीं।

मीनू मुमताज की पहली फिल्म ‘सखी हातिम’ (Sakhi Hateem) थी। इस फिल्म में उनके साथ बलराज साहनी थे। मीनू ने गुरुदत्त साहब के साथ भी काम किया है। मीनू मुमताज की चर्चित फिल्मों में ‘चौदहवीं का चांद’, ‘कागज के फूल’, ‘साहिब बीवी और गुलाम’, ‘ताजमहल’, ‘घूंघट’, ‘इनसान जाग उठा’, ‘घर बसाके देखो’ हैं।

यह भी पढ़ें: Covid-19: एक दिन में 666 मौतों ने दिये तीसरी लहर के संकेत? झारखंड के लिए अगले 100 दिन अहम!

Related posts

अब हर भारतीय का होगा एक ‘यूनिक हेल्थ ID’, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Manoj Singh

Bihar: अयोध्या संत समिति के महंत कन्हैया दास का हालचाल लेने पहुंचे उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद

Pramod Kumar

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत ने सदर में आक्सीजन प्लांट और रिम्स में कोबास मशीन का किया उद्घाटन

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.