समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Congress President: कांग्रेस को 24 साल बाद मिलेगा गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष, चुनाव की अधिसूचना जारी

image source : social media

कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) पद के चुनाव के लिए आज (22 सितंबर) अधिसूचना जारी कर दी गई. इससे एक दिन पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) के चुनावी समर में उतरने का स्पष्ट संकेत देने के कारण इसकी संभावना प्रबल हो गई है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख चुनाव के जरिए चुना जाएगा.पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण की ओर से यह अधिसूचना जारी की गई।

24 से 30 सितंबर तक चलेगी नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना जारी होने के बाद अब नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

image source : social media
image source : social media

गहलोत और थरूर ने चुनाव लड़ने के स्पष्ट संकेत दिए

अशोक गहलोत ने कहा कि वह पार्टी का फैसला मानेंगे, लेकिन उससे पहले राहुल गांधी  को अध्यक्ष बनने के लिए मनाने का एक आखिरी प्रयास करेंगे. दूसरी तरफ, पहले से ही चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे लोकसभा सदस्य शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कांग्रेस के मुख्यालय में पहुंचकर पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री  से मुलाकात की और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की. वैसे, कुछ अन्य नेताओं के भी चुनावी मैदान में उतरने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता.

image source : social media
image source : social media

शशि थरूर नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी ली

‘एक व्यक्ति, एक पद’ से जुड़ी गहलोत की टिप्पणी पर मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस में कोई भी चुनाव लड़ सकता है तथा पार्टी के संविधान के हिसाब से कोई भी डेलीगेट नामांकन दाखिल कर सकता है. गहलोत ने पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता शशि थरूर से अध्यक्ष पद के चुनाव में मुकाबले की संभावना के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘मुकाबला होना चाहिए ताकि लोगों को मालूम पड़े कि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र है. यह आंतरिक लोकतंत्र के लिए अच्छा है. क्या भाजपा में पता चलता है कि राजनाथ सिंह कैसे अध्यक्ष बन गए और जे पी नड्डा कैसे अध्यक्ष बन गए?’ शशि थरूर (Shashi Tharoor) भी पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं और इसी क्रम में उन्होंने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात कर नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी ली.

ये भी पढ़ें : कांग्रेस के पोस्टर में सावरकर की फोटो ‘भूल’ या ‘ऐतिहासिक भूल सुधार’, कांग्रेस की नजर में सावरकर स्वतंत्रता सेनानी नहीं

Related posts

झारखंड में Corona Testing हुई सस्ती, RT-PCR के लिए अब देने होंगे बस इतने पैसे

Sumeet Roy

नवरात्रि का दूसरा दिन: कठोर तपस्या के कारण देवी बनीं ब्रह्मचारिणी, शिव को पति के रूप में पाने के लिए किया था तप

Pramod Kumar

Yami Gautam ने पहनी धोती स्टाइल साड़ी, फैंस बोले- ऐसा अंदाज तो कहीं भी नहीं देखा

Manoj Singh