समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

रूस-यूक्रेन में जंग से इस देश में क्यों बढ़ गई कंडोम की डिमांड? मांग में 170 फीसदी तक आया उछाल

condoms demand increase in this country

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को करीब एक महीना होने जा रहा है. इसके बावजूद दोनों पक्षों में से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. इसी बीच रूस के लोग इन दिनों कंडोम (Condom) को लेकर अजीब समस्या का सामना कर रहे है.

रूस में 170 फीसदी तक बढ़ी डिमांड

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के खिलाफ जंग (Russia Ukraine War) शुरू होने के बाद रूस (Russia) में कंडोम की डिमांड अचानक 170 फीसदी तक बढ़ गई है. मांग बढ़ने की वजह से कंडोम (Condom) की कीमतों में भी उछाल आ गया है और लोगों को महंगी कीमतों पर निरोध खरीदने पड़ रहे हैं. हालात ये हैं कि रूस में अब कंडोम की राशनिंग करके बेचा जा रहा है.

लोग कंडोम के पैकेटों को कर रहे स्टोर

रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के खिलाफ स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन (Russia Ukraine War) शुरू होने के बाद दुनिया की अधिकतर बड़ी कंपनियां रूस (Russia) से अपना नाता तोड़ चुकी हैं. इनमें कंडोम (Condom) बनाने वाली कंपनियां भी शामिल हैं. हालांकि ब्रिटिश कंडोम निर्माता कंपनी रेकिट (Reckitt) ने अभी तक रूस में अपना बिजनेस जारी रखा हुआ है. फिर भी रूसी लोगों को आशंका है कि यह कंपनी भी अपना कारोबार जल्द समेट सकती है. इसलिए वे भविष्य की आशंका को देखते हुए कंडोम के कई-कई पैकेट खरीदकर स्टोर कर रहे हैं.

अनचाही प्रेग्नेंसी से डरे हुए हैं लोग

एक ब्रिटिश अखबार के मुताबिक रूस (Russia) के लोग अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कंडोम (Condom) का यूज करना ज्यादा पसंद करते हैं. एक तरह से यह उनकी रूटीन जरूरत में शामिल हो गया है. उन्हें डर है कि अगर कंडोम मिलने में दिक्कत हुई तो अनचाही प्रेग्नेंसी के साथ ही फैमिली प्लानिंग भी डिस्टर्ब हो सकती है. इसलिए वे रिस्क लेने के बजाय भविष्य के लिए कंडोम के पैकेट खरीदकर रखने को प्राथमिकता दे रहे हैं.

मांग बढ़ने से कंडोम की कीमतें बढ़ी

रिपोर्ट के मुताबिक पिछली साल की तुलना में इस साल मार्च के शुरुआती दो हफ्तों में रूस (Russia) में कंडोम (Condom) की बिक्री में 170 फीसदी का उछाल आया है. पश्चिमी देशों की करेंसी की तुलना में रूसी करेंसी रूबल कमजोर पड़ चुकी है, जिसके चलते चीजों के दाम बढ़ चुके हैं. इससे प्रभावित होने वाली चीजों में कंडोम भी है. लोगों को डर है कि आने वाले दिनों कंडोम की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें : झारखंड की सेवानिवृत IAS अधिकारी सुचित्रा सिन्हा को मिला ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ का अवॉर्ड

 

Related posts

Gumla News: झारखंड के गुमला से मनरेगा बीपीओ 5 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार, ACB की टीम ने कार्रवाई कर दबोचा

Sumeet Roy

35 साल बाद अंडमान से झारखंड लौटे श्रमिक फुचा राम, घर वापसी कराने के लिए सीएम हेमंत का जताया आभार

Pramod Kumar

पाकुड़ के पचुवारा सेंट्रल कोल ब्लॉक में अप्रैल से शुरू होगा माइनिंग का काम, PSWCL की बैठक में हुआ फैसला

Sumeet Roy