समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

CM Hemant Soren ने की कार्य प्रगति की समीक्षा, बोले – राज्य में कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना जल्द

CM Hemant Soren
न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार

बैठक में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के विकास में गुणात्मक सुधार हेतु राज्य में स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना पर हुआ विचार-विमर्श

युवाओं को कौशल विकास एवं उद्यमिता के क्षेत्र में अवसर प्रदान करना प्राथमिकता
रोजगारपरक शिक्षा प्रणाली के विकास पर जोर

सरकार गठन के बाद से ही राज्य की शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है। राज्य में स्थापित विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा तथा कौशल विकास गुणवत्तापूर्ण मिले, इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि झारखंड के शिक्षित और प्रशिक्षित हर युवा को रोजगार का सुनिश्चित अवसर मिले, इस सोच के साथ कार्य योजना तैयार की जा रही है। राज्य में जल्द ही कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। उक्त बातें मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (CM Hemant Soren) ने आज झारखंड मंत्रालय में आयोजित उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की बैठक में कहीं।

प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई जानकारी 

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य में रोजगारपरक शिक्षा प्रणाली व्यवस्था विकसित हो, इसके लिए कई विभिन्न विश्वविद्यालयों के संस्थापकों से लगातार विचार-विमर्श की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास में जिन विषयों पर युवाओं को प्रशिक्षित करें, उसके लिए औद्योगिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों के साथ-साथ स्थानीय आवश्यकताओं का भी अध्ययन किया जाना चाहिए, जिससे शिक्षित तथा प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से तत्काल जोड़ा जा सके। बैठक में कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी के एजुकेशनल स्ट्रक्चर की विस्तृत जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई।

पाठ्यक्रमों में सिविल एवियशन कोर्स शामिल करें -मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने पाठ्यक्रमों में सिविल एवियशन कोर्स शामिल करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नवनिर्मित 8 पॉलीटेक्निक संस्थानों को सर्वप्रथम इस स्किल यूनिवर्सिटी से जोड़ा जाएगा। इस कार्य में प्रेझा फाउंडेशन की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

इनकी रही उपस्थिति 

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव-सह-उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, प्रेझा फाउंडेशन के सीईओ कल्याण चक्रवर्ती, चीफ प्रोजेक्ट ऑफिसर मीनाक्षी कुमार, टीम सदस्य चितरंजन एवं सुश्री शिप्रा, आर्का जैन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एस.एस. रज्जी, निदेशक डॉ अमित श्रीवास्तव एवं रजिस्ट्रार डॉ जसबीर धांजल एवं अन्य उपस्थित थे।
ये भी पढ़ें :JPSC Preliminary Exam Result Controversy: Babulal Marandi ने की CBI जांच की मांग, कही ये बड़ी बात

CM Hemant Soren
CM Hemant Soren


Related posts

लालू यादव परिवार में अंतर्कलह! तेज प्रताप यादव के पोस्टर से भाई तेजस्वी यादव गायब

Manoj Singh

Hot Bath: शाहरुख खान की इस हीरोइन ने नहाते हुए शेयर की तस्वीर, ठंड में बढ़ाया टेंपरेचर!

Manoj Singh

कृष्ण और ‘लक्ष्मी’ के बाद अब शिव का रूप धरेंगे Akshay Kumar, सामने आया First Look

Manoj Singh