समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची साहिबगंज

CM Hemant Soren ने Godda में 60 योजनाओं का किया Online उद्घाटन, कहा – ऐसी व्यवस्था बनाएंगे की 40 सालों तक लोगों को मिलेगा फायदा

hemant soren godda

झारखंड के मुख्यमंत्री Hemant Soren दो दिवसीय दाैरे पर बुधवार को अपने विधानसभा क्षेत्र बरहेट पहुंचे। वे हेलीकॉप्टर से Godda जिले के सुंदरपहाड़ी प्रखंड में उतरे। यहां पर उन्होंने 7050.83 लाख की योजनाओं का उद्घाटन और 2230.42 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया। लाभुकों के बीच नियुक्ति पत्र और परिसंपत्तियों का भी वितरण किया। सुदरपहाड़ी प्रखंड मुख्ममंत्री सोरेन के विधानसभा क्षेत्र बरहेट का हिस्सा है। यहां पर उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार 30 साल के विकास का रोडमैप बनाकर काम कर रही है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रात में बरहेट विधानसभा क्षेत्र के पतना में रात्रि विश्राम करेंगे।विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद साहिबगंज के लिए निकल गए। पतना में उनका रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है।

आने वाले दिनों में दिखेंगे सरकार के कार्यों का सकारात्मक परिणाम

सोरेन ने कहा कि कोविड आपदा काल की त्रासदी से राज्य तेजी से उबर रहा है। मजदूर, किसान, नौजवानों के लिए झारखंड सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है। झारखंड के शिक्षित बेरोजगारों के लिए सरकारी नौकरियों में अवसर दिए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में इसके सकारात्मक परिणाम दिखेंगे।

hemant soren godda
hemant soren godda

मंच पर 28 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया गया

सीएम ने सुंदरपहाड़ी में 70 करोड़ रुपये की लागत से कुल 37 योजनाओं का किया उद्घाटन और 12 करोड़ की छह योजनाओं का शिलान्यास किया। मंच पर 28 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया गया। वहीं 32 बालिकाओं को सुकन्या योजना के तहत वित्त पोषण का प्रमाण पत्र दिया गया। वहीं दर्जनों लाभुकों को ग्रीन कार्ड, पेंशन आदि के प्रमाण पत्र दिए गए।

उन्होंने कहा कि आपने मुझे राज्य का नेतृत्व करने का मौका दिया है । हमारी सरकार इस राज्य को नई दिशा देने का काम कर रही है । हम एक ऐसी व्यवस्था बनाना चाहते हैं, जिसका फायदा कम से कम 40 सालों तक लोगों को मिलता रहे । इसी सोच के साथ नियोजन समेत कई नीतियों में बदलाव किया जा रहा है, ताकि झारखंड के नौजवानों के भविष्य को संवारा जा सके । मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन ने गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी प्रखंड स्थित टेशोबथान गांव में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए अपनी प्रतिबद्धता तथा संकल्प को दोहराया । इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की 60 योजनाओं का उद्घाटन/ शिलान्यास किया, वही विभिन्न विभागों द्वारा चयनित लाभुकों में कुछ को सांकेतिक रूप से प्रधानी पट्टा, नियुक्ति पत्र और अन्य कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रमाण पत्र प्रदान किया ।

हमें सतर्क रहने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है । झारखंड समेत पूरे देश ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर को झेल तो लिया है , लेकिन इस दौरान का मंजर काफी भयावह और पीड़ादायक था । कोरोना ने हजारों की संख्या में लोगों की जान ले ली । यह ठीक है कि अभी संक्रमण के मामले कम हुए हैं , लेकिन खतरा टला नहीं है । ऐसे में हम सतर्क और सुरक्षित के लिए सभी एहतियात बरतें ।

hemant soren godda
hemant soren godda

जीवन और जीविका दोनों ही अहम है

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच जीवन को सामान्य बनाने के साथ विकास को गति देने का काम चल रहा है । क्योंकि, जीवन के साथ जीविका भी काफी अहम हैं । लोगों के जीवन को भी सुरक्षित रखना है और उनकी जीविका के लिए संसाधन भी उपलब्ध कराना है । इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ,लेकिन अब इसमें और गति लाने की जरूरत है । ताकि राज्य के हर वर्ग और इलाके के लोगों को इसका पूरा फायदा मिल सके ।

37 योजनाओं का उद्घाटन और 23 का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 2230.42 लाख रुपए की 23 योजनाओं का शिलान्यास किया, वहीं आवास योजना के तहत 6 लाभुकों के गृह प्रवेश को लेकर घर की चाबी सौंपी, जबकि 4 को प्रधानी पट्टा प्रदान किया । इसके अलावा जिला स्थापना शाखा, मनरेगा, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सहकारिता विभाग, कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, आपूर्ति विभाग आदि के द्वारा चयनित लाभुकों में से कुछ को सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र, सामुदायिक वनाधिकार पट्टा, राशन कार्ड, और पेंशन स्वीकृति पत्र आदि प्रदान किया । मुख्यमंत्री ने वज्रपात से मृत लोगों के आश्रितों को चार- चार लाख रुपए का चेक प्रदान किया ।

hemant soren godda
hemant soren godda

कई विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए

मत्स्य विभाग, जिला आपूर्ति कार्यालय, जिला स्वास्थ्य समिति, सुंदरपहाड़ी अंचल कार्यालय, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, बाल विकास परियोजना कार्यालय, वितीय साक्षरता परामर्शी केंद्र, पेयजल एवं स्वछता विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड के द्वारा यहां लगाए गए स्टॉल में उनके द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लोगो को दी गई ।

ये भी पढ़ें : Taliban की मुश्किलें: ब्रिटेन मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में, फंड के लिए रुलायेगा अमेरिका

Related posts

Pegasus मुद्दे पर विपक्ष को मिला Nitish Kumar का साथ, जांच की मांग का किया समर्थन

Manoj Singh

कोहरे का कहर: फरवरी तक थमेंगे कई ट्रेनों के पहिये, कल से कोलकाता-अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस रद्द

Pramod Kumar

Ajaz Patel 10 Wickets: एजाज पटेल ने रचा इतिहास, लिए 10 में से 10 विकेट, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.