समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: राजधानी में CM Hemant Soren ने फहराया तिरंगा, कहा – नियुक्ति प्रक्रिया को दी जा रही गति

CM Hemant Soren Hoisting Flag

CM Hemant Soren Hoisting Flag: झारखंड की राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में 76वें स्वतंत्रता दिवस पर (76th independence day) सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने ध्वजारोहण किया. उन्होंने परेड की सलामी भी ली. साथ ही देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह की बधाई दी.

“KCC लोन के लिए 1583 करोड़ स्वीकृत”

उन्होंने अपने संबोधन में सर्कार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि फसल योजना राहत पर 100 करोड़ खर्च किए गए हैं. राज्य के वनक्षेत्रों में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि KCC लोन के लिए 1583 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं वही सौर ऊर्जा से 4 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है.

“रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू”

नियुक्ति को लेकर उन्होंने कहा कि रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.
सुखाड़ को लेकर चिंता जताते हुए उन्होंने कह कि सामान्य से कम हुई वर्षा पर निगरानी रखी जाएगी. कहा कि केंद्र सरकार से इसके लिए विशेष पैकेज की मांग की है.साथ ही राज्य में 100 यूनिट खपत करने वाले सभी घरेलू उपभोक्ता को मुफ्त बिजली देने की भी बात कही.

“समता मूलक समाज की स्थापना के लक्ष्य से दूर हैं”

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आज हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं, लेकिन अभी भी हम समता मूलक समाज की स्थापना के लक्ष्य से दूर हैं. हमारी सरकार एक सशक्त राज्य के निर्माण हेतु निरंतर प्रयत्नशील है. राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और देखभाल सुनिश्चित हुआ है. हमारी सरकार ने झारखंड राज्य के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम 2021 गठित किया है.

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई नीति 

जनता को संबोधित करते हुए CM हेमंत ने कहा कि राज्य में झारखंड औद्योगिक और निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 लागू किया गया है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई  नीति लागू की गई है. नियुक्ति की प्रक्रिया को गति देने के लिए पहल की गई है. सरकारी कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल करने के संबंध में वादा किया था, इसको लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ रही है, जल्दी ही इसे लागू किया जाएगा.

“नई खेल नीति बनाई”

श्री सोरेन ने आगे कहा कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए नई खेल नीति बनाई है, राज्य के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा दे रहे हैं. सर्वजन पेंशन योजना की शुरुआत की गई है. सूबे में 35 लाख परिवारों को सखी मंडल से जोड़ा गया है. बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत 21 हजार एकड़ भूमि को आच्छादित किया जा रहा है. झारखंड राज्य कृषि ऋण माफी योजना संचालित की जा रही है. राज्य सरकार 50% अनुदान पर किसानों को गुणवतापूर्ण तरीके से बीज उपलब्ध करा रही है.

“झारखंड राज्य फसल राहत योजना संचालित की जा रही है”

सरकार की उपलब्धियां को लेकर उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य फसल राहत योजना संचालित की जा रही है, इसके तहत 100 करोड़ राशि की व्यवस्था की गई है. झारखंड सौर ऊर्जा नीति 2022 लागू किया गया. राज्य में 100 यूनिट खपत करने वाले सभी घरेलू उपभोक्ता को मुफ्त बिजली देने का निर्णय लिया है. एक पेड़ पर 5 यूनिट मुफ्त बिजली देने का निर्णय लिया गया है, जिस पर काम हो रहा है.

ये भी पढ़ें : ‘जय जवान, जय किसान.. अब ‘जय अनुसंधान’…लालकिले से पीएम नरेंद्र मोदी ने दिलाए 5 संकल्प, 25 सालों का लक्ष्य

CM Hemant Soren Hoisting Flag

Related posts

COVID-19: देश में कोरोना ने फिर पसारने शुरू किये पांव, क्या सच होने जा रही जून में चौथी लहर की भविष्यवाणी?

Pramod Kumar

Gaya: ट्रेन की बोगी में आग लगी नहीं थी, लगायी गयी थी, गुनहगार ने बताया कैसे लगी आग

Pramod Kumar

Jharkhand: आईएएस वंदना दादेल के खिलाफ नहीं होगी सीबीआई जांच, हाई कोर्ट ने आदेश पर लगायी रोक

Pramod Kumar