समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Himachal-Uttarakhand के बाद अब Amarnath गुफा के पास फटा बदल, BSF और CRPF के कैंप तबाह

Amarnath गुफा

Amarnath गुफा: कुदरत का कहर एक बार फिर देखने को मिला है पिछले कुछ दिनों से भारत के कई उत्तरी इलाकों में बादल फटने की तस्वीरें सामने आयीं हैं जिसमें कई लोगों की जान भी चली गयी. अब ये कहर श्रीनगर में स्थित Amarnath गुफा के पास देखने को मिला जहां बुधवार को बादल फटने से एकाएक जल स्तर बढ़ गया और गुफा के पास बने BSF और CRPF के कैंप तबाह हो गए.

जिस वक़्त यह घटना हुई तब कोई भी श्रद्धालु अमरनाथ की गुफा के अंदर नहीं था, सिर्फ श्राइन बोर्ड के कर्मचारी और सुरक्षा टीम ही मौजूद थी. बता दें की अमरनाथ गुफा के पास पहले से ही SDRF की दो टीमें तैनात थीं और अभी एक और टीम को गांदरबल से रवाना कर दिया गया है। लगातार बारिश और बादल फटने से सिन्ध नदी का जलस्तर बढ़ गया है जिसके मद्देनज़र लोगों को नदी से दूर रहने की सलाह दी गयी है। हालाकिं इस घटना में अभी तक किसी की जान नहीं गयी है और ना ही किसी के घायल होने की सूचना है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Amarnath Dham (@amarnath.dham)

28 जून से शुरू होनी थी अमरनाथ यात्रा

इस साल अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो कर 22 अगस्त तक चलने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे लगातार दूसरे साल भी रद्द कर दिया गया। यात्रा स्थगित होने की ही वजह से घटना के वक़्त कोई भी श्रद्धालु गुफा के अंदर मौजूद नहीं था। अगर ये यात्रा चालु रहती तो शायद 2013 केदारनाथ त्रासदी की ही तरह यहां भी भारी तबाही होती।

बहुत ही कठीन होती है अमरनाथ यात्रा

बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बनता है। यह सबसे कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है। यहां हर समय मौसम खराब रहता है, ऑक्सीजन की कमी रहती है और भूस्खलन और भारी बारिश का खतरा यहां हमेशा ही बना रहता है।

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में भी फटा बादल

जम्मू- कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भी बादल फटने से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है और कई मकाने और गौशालाएं क्षतिग्रस्त हो गए है। NDRF की टीम मौके पर मौजूद है और राहत बचाव का काम ज़ारी हो चूका है जो कि बीच में लगातार हो रही बारिश से रोक दिया गया था। सरकार ने जान गंवाने वाले लोगों को 5-5 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें : फिर 15 लाख, फिर Modi Goverment के वादे

Related posts

झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ‘हाथ’ में थामेंगे ‘कमल’!, यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा नुकसान!

Pramod Kumar

Free में देख सकेंगे IPL के सभी मैच, 1 साल के लिए मिल रहा Hotstar का सब्सक्रिप्शन! बस करना होगा ये काम

Manoj Singh

शिव की नगरी को मिला नया ‘रुद्राक्ष’

Manoj Singh