समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

 CJI रमना का आरोप: कोवैक्सीन को देश ही नहीं विदेश में भी बदनाम करने की साजिश रची गयी

CJI Ramana

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एन.वी. रमना ने Covaxin को लेकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ कुछ भारतीयों पर गंभीर आरोप लगाये हैं। CJI ने कहा कि बेहतरीन वैक्सीन होने के बाद भी Covaxin को देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी बदनाम करने की साजिशें रची गयीं, ताकि उसे WHO की अनुमति न मिल सके। सीजेआई ने गुरुवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम यह गंभीर बात कही। सीजेआई ने कहा कि यह गलत काम बहुराष्ट्रीय कंपनी फाइजर समेत भारत के लोगों पर भी किया। इन सबने Covaxin को बदनाम करने के लिए WHO से शिकायत की। और मेड-इन-इंडिया वैक्सीन को मान्यता न मिल सके इसका हर सम्भव प्रयास किया।

CJI ने भारत बायोटेक के कोविड-रोधी टीके ‘Covaxin’ और इसके निर्माण के लिये कंपनी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा विभिन्न अध्ययन बताते रहे कि स्वदेशी रूप से निर्मित कोवैक्सीन प्रभावी है, जबकि दूसरी ओर कुल लोग इसलिए आलोचना करने में लगे रहे।

कार्यक्रम के दौरान सीजेआई ने कृष्णा एला और कई अन्य लोगों को उनकी मेधावी सेवाओं के लिए डॉ. रामिनेनी फाउंडेशन पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार पाने वालों में भारत बायोटेक के कृष्णा एला और सुचित्रा एला, नाबार्ड के अध्यक्ष जीआर चिंताला, तेलुगु फिल्मों के दिग्गज हास्य अभिनेता ब्रह्मानंदम, प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेत्री और एंकर सुमा कनकला शामिल हैं।

बता दें कि भारत बायोटेक ने काफी पहले ही कोवैक्सीन बना ली थी। इसे देश में मंजूरी भी मिल गई थी, लेकिन डब्ल्यूएचओ की मंजूरी मिलने में काफी देर लगी। इस महीने ही डब्ल्यूएचओ ने कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। अब इस वैक्सीन को देश में 12 से 18 साल के बच्चों को भी लगाए जाने की मंजूरी मोदी सरकार ने दे दी है। पीएम मोदी ने खुद कोवैक्सीन लगवाई है। उन्होंने भी पहले भारत बायोटेक के कृष्णा एल्ला और उनकी पत्नी सुचित्रा की जमकर तारीफ की थी।

यह भी पढ़ें:  PM Modi on Omicron: 15-18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, PM Modi का ऐलान

Related posts

सीवान में रासजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष की बेखौफ अपराधियों ने की गोली मारकर हत्या

Pramod Kumar

पटना पहुंचते ही सक्रिय हुए RJD सुप्रीमो, 27 अक्टूबर से शुरू करेंगे चुनाव प्रचार

Manoj Singh