समाचार प्लस
देश शिक्षा

UPSC Civil Services Exam 2021: अभ्यर्थियों के लिए Good news, ऐसे बदल सकते हैं Exam centre

UPSC Civil Services Exam

UPSC Civil Services Exam ने हाल ही में सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए अल्मोड़ा (उत्तराखंड), श्रीनगर (उत्तराखंड), नासिक (महाराष्ट्र) और सूरत (गुजरात) में चार केंद्र जोड़े हैं. सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 10 अक्तूबर को निर्धारित है. आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर यह है कि आयोग ने उन्हें अपना परीक्षा केंद्र बदलने का एक और मौका दिया है. अब आवेदक सिविल सेवा/आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए अपना केंद्र बदल सकते हैं, जिसके लिए आवेदन विंडो 12 जुलाई, 2021 से खुलेगी और 19 जुलाई, 2021 को समाप्त होगी.

दोनों परीक्षाओं के आवेदकों को केंद्र बदलने का मौका

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के मुताबिक दोनों परीक्षाओं के आवेदकों को केंद्र बदलने का मौका दिया जा रहा है. केंद्र बदलने के लिए आवेदन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 12-19 जुलाई, 2021 (शाम 06.00 बजे) और 26-30 जुलाई, 2021 (शाम 06.00 बजे) विंडो दो चरणों में खुलेगी.

ये होगा आवंटन का आधार

सिविल सेवा और आईएफएस परीक्षा के अभ्यर्थी वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यदि जरूरी हो तो ही परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन करें. केंद्रों का आवंटन ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर होगा और एक बार किसी विशेष केंद्र निर्धारित सीट भर जाने के बाद, उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी. यानी उस परीक्षा केंद्र का नाम आधिकारिक वेबसाइट पर दिखाई नहीं देगा. उसके बाद अभ्यर्थियों को शेष केंद्रों में से एक केंद्र चुनना होगा.

इसे भी पढ़े: NEET यूजी परीक्षा 2021 के पैटर्न में बदलाव, अब 200 में से सिर्फ इतने ही प्रश्नों को करना होगा हल

Related posts

IBPS PO Recruitment 2021 : आईबीपीएस 4000 से अधिक पदों पर PO भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 4135 वैकेंसी, देखें डिटेल्स

Manoj Singh

Bank Clerk के 7 हजार पदों पर निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट न चूकें अवसर

Manoj Singh

झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ‘हाथ’ में थामेंगे ‘कमल’!, यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा नुकसान!

Pramod Kumar