समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

चीन के ‘लाल’ ने कर दिया कमाल, 5G से 100 गुना तेज 6G टेक्नोलॉजी कर ली तैयार!

China has prepared 6G technology 100 times faster than 5G!

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दुनियाभर अभी 5जी पर काम कर रही है, लेकिन चीन ने सबको पछाड़ कर 6जी टेक्नोलॉजी तैयार कर ली है। हालांकि यह अभी चीनी रिसर्चर्स की ओर से किया जाने वाला दावा है। चीन के इस दावे की खबर ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने छापी है।

चीन ने दावा किया है कि नयी तकनीक से डेटा स्ट्रीमिंग स्पीड अप्रत्याशित रूप से बढ़ जायेगी। चीनी रिसर्चर्स ने वोरटेक्स मिलीमीटर वेव्स के इस्तेमाल से एक सेकेंड में एक टेराबाइट डेटा एक किमी तक भेजने का दावा किया है। चीनी वैज्ञानिकों ने ऐलान किया है कि उन्होंने 6G तकनीक बनायी है जो 5G से कम से कम 100 गुना तेज है।

विंटर ओलंपिक में इस्तेमाल

‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि वोरटेक्स मिलीमीटर वेव्स एक तरह की हाई फ्रीक्वेंसी रेडियो वेव होती है, जो तेजी से स्पिन होती है। सिंघुआ यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर झांग चाओ के नेतृत्व में काम कर रही टीम ने 9 फरवरी को एक बयान जारी किया था जिसमें उसने कहा था कि पिछले महीने बीजिंग विंटर ओलंपिक कंपाउंड में स्थापित एक्सपेरिमेंटल वायरलेस कम्युनिकेशन लाइन एक साथ 10,000 से अधिक हाई-डेफिनिशन लाइव वीडियो फीड स्ट्रीम करेगी।

हाइपरसोनिक हथियार में इस्तेमाल

चीनी दावे के अनुसार के 6जी टोक्नोलॉजी का इस्तेमाल हाइपरसोनिक हथियार के लिए टारगेट का पता लगाने में किया जायेगा। चीनी रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर देखा जाता है कि ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक की रफ्तार वाली हाइपरसोनिक मिसाइल पर नेटवर्क की स्पीड का असर पड़ता है। कई बार नेटवर्क की वजह से ब्लैकआउट का सामना करना पड़ता है। चीन ने कई मौकों पर संकेत दिये थे कि वह युद्ध स्तर पर भविष्य की 6जी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand हाईकोर्ट नियुक्ति में देरी के रवैये पर रिम्स से नाराज, ‘सुधरे और डायरेक्टर बदले’ का फरमान

Related posts

Jharkhand में मेला और जुलूस पर लगी रोक हटी, Corona को लेकर जारी की गई नयी Guidelines

Manoj Singh

बिहार के समस्तीपुर में ग्रामीणों ने पुलिस को ही बना लिया बंधक, लगाए गंभीर आरोप

Sumeet Roy

कोरोना की चपेट में स्वर कोकिला लता मंगेशकर, ब्रीच कैंडी के आईसीयू वार्ड में कराया गया भर्ती

Pramod Kumar