समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

चीन अरुणाचल प्रदेश को मानता है अपनी संपत्ति, बदल दिये हैं 15 स्थानों के नाम, भारत को मंजूर नहीं

China changed names in Arunachal

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

चीन ने एक बार फिर भारत के साथ उकसावे वाली हरकत की है। चीन ने अरुणाचल प्रदेश के कई जगहों के नाम बदल दिए हैं। चीन ने उन स्थानों के नाम चीनी भाषा में बदल दिये हैं, जिन स्थानों को वह अपने अधिकार वाला बताता रहा है। भारत ने चीन की इस हरकत को अस्वीकार करते हुए स्पष्ट कहा अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के नागरिक मंत्रालय ने नियमों के मुताबिक जंगनान (चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत या जंगनान कहता रहा है) में चीनी अक्षरों, तिब्बती और रोमन वर्णमला में जगहों का मानकीकरण किया है। जिन 15 जगहों के नाम चीन ने बदले हैं वे भारत के अरुणाचल प्रदेश का हिस्सा हैं। बदले गए 15 नामों में से आठ रेसिडेंशियल प्लेस, चार पहाड़, दो नदी और एक पहाड़ी दर्रा हैं।

बता दें कि चीन ने दूसरी बार अरुणाचल प्रदेश के जगहों का चीनी नाम देने का काम किया है। इससे पहले 2017 में चीन ने छह जगहों के नाम अपने हिसाब से रखे थे। चीन ने शन्नन प्रीफेक्चर के कोना काउंटी में सोंगकोजोंग और डग्लुंगजोंग, निंगची के मेडोग काउंटी में मणिगंग, ड्यूडिंग और मिगपेन, न्यिंगची के जायू काउंटी में गोलिंग, डंबा और शन्नान प्रीफेक्चर के लुंजे काउंटी में मोजाग के नाम बदल दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Ranchi: कोरोना गाइडलाइंस का किया उल्लंघन तो भारी पड़ जायेगा न्यू ईयर सेलिब्रेशन, डीसी का आदेश

Related posts

Bihar: NIA की टीम ने युवक को किया गिरफ्तार, Terror Funding से जुड़ा था Zafar Abbas, महीनों से जांच टीम के रडार पर था

Sumeet Roy

Bihar Panchayat Election: हंगामेदार रहा अंतिम चरण का मतदान, कहीं चले पत्थर, कहीं हुआ लाठीचार्ज

Pramod Kumar

बीच सड़क पर आपस में भिड़ीं युवतियां, जमकर चले लात घूंसे; Video Viral

Manoj Singh