समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

कृष्ण का बाल रूप तो माताओं को बहुत भाता है, लेकिन पति का कृष्ण रूप …

कृष्ण का बाल रूप तो माताओं को बहुत भाता है

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दुनिया की कोई मां ऐसी नहीं होगी जो अपने बच्चे में नन्द-गोपाल की नटखट छवि न देखना चाहे। घर में नए शिशु का आगमन ढेर खुशियां लेकर आता है। उसकी चंचलता, चपलता, मुस्कुराहट और नटखटपन से सारे कष्ट पल भर में ही दूर हो जाते हैं।हर मां अपने शिशु में कृष्ण की छवि देखती हैं। हो भी क्यों न, नटखट, शरारती, माखन चुराकर खाने वाली, बंसी बजाने वाले कृष्ण की ही छवि माताओं के अंदर बसी हुई है।

कृष्ण का किरदार ही ‘एक आदर्श और नटखट बच्चे’ का लगता है- जो मक्खन चुराता है। कृष्ण एक बहुत नटखट बच्चे हैं। वे एक बांसुरी वादक हैं और बहुत अच्छा नाचते भी हैं। ऐसे में हर मां को कृष्ण का बाल सुलभ रूप बहुत भाता है और अपने बच्चे को बाल गोपाल मान आत्ममुग्ध होती हैं.

 कृष्ण को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां हैं, दूर करने की है जरूरत  

लेकिन क्या यही बात किसी पत्नी को रास आएगी जब कोई उसे यह कह दे कि उसका पति कृष्ण लीला रचा रहा है, तब तो  पति पर शामत ही आ जाएगी . क्योंकि हमारे समाज में भगवान कृष्ण को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां हैं. उन्हें अक्सर लोग छलिया या रंगीन मिजाज का बता देते हैं.  दरअसल श्रीकृष्ण की ऐसी छवि भक्ति और रीतिकाल के कवियों ने बनाई थी.

महिलाओं के प्रति कृष्ण के संदेश में हैं गंभीर दर्शन 

भगवान राम को तो उनके मर्यादा पुरुषोत्तम होने के लिए अलग तरह का मान सम्मान दिया जाता है, वहीं श्री कृष्ण की बड़ी पहचान उनकी रास लीला की वजह से है. छेड़छाड़ करने वालों को तो मजाक में कृष्ण-कन्हैया तक कह दिया जाता है. कृष्ण अगर गोपियों संग रास रचाते थे या राधा को बंसी बजाकर सुनाते थे, तो इसका मतलब ये नहीं कि महिलाओं के प्रति उनके संदेश में गंभीर दर्शन नहीं है, लेकिन आमतौर पर ऐसा अक्सर देखा या सुना जाता है कि पति अपनी पत्नी को कृष्ण की 16108 पत्नियों के होने और 8 पटरानियों के होने की,  गोपियों संग उनके रास रचाने का उदाहरण देकर दूसरी महिला मित्र या युवती से इश्क लड़ाने को न्यायसंगत ठहराने का प्रयास करते हैं।

कृष्ण का बाल रूप तो माताओं को बहुत भाता है, लेकिन वही मां बतौर पत्नी अपने पति के कृष्ण होने पर गुमान न कर उसके लिए जब शामत बन खड़ी हो जाती है तो बेचारे पतिदेव को पत्नी के रौद्ररूप का सामना करना पड़ जाता है।

ये भी पढ़ें :Tokyo Paralympics: सुमित अंटिल ने जेवलिन थ्रो में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड

 

 

Related posts

मुल्ला बरादर का पत्ता कटा! मुल्ला हसन अखुंद को तालिबान सरकार की मिलेगी कमान

Manoj Singh

Tokyo Olympics: भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य, भारत की झोली में अब छह पदक

Sumeet Roy

Lalu Yadav ने देश एवं राज्यवासियों को दी दीपावली की शुभकामनायें

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.