समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर सराइकेला खरसावाँ

मुख्यमंत्री Hemant Soren ने खरसावां गोलीकांड के वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा – पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा ‘शहीद पार्क’

Hemant Soren

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Hemant Soren) ने आज सरायकेला- खरसावां जिला अंतर्गत खरसावां के वीर शहीद केरसे मुंडा चौक में शहीद स्मृति चिन्ह और शहीद पार्क स्थित शहीद स्मारक (शहीद बेदी) पर माल्यार्पण कर खरसावां गोलीकांड के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी । मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड हमेशा से वीरों और शहीदों की भूमि रही है। यहां के अनगिनत वीरों ने राज्य और देश की खातिर अपनी शहादत दी है । इतिहास के पन्नों में ऐसे कई शहीदों के नाम दर्ज हैं तो कई आज भी गुमनाम हैं। खरसावां गोलीकांड समेत अन्य गुमनाम शहीदों की पहचान कर उनके आश्रितों को सरकार सम्मान और अधिकार देने का प्रयास कर रही है ।

पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा शहीद पार्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ष 1 जनवरी को खरसावां गोलीकांड के वीर शहीदों को नमन और श्रद्धांजलि देने बड़ी संख्या में लोगों के यहां आने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है । पीढ़ी- दर- पीढ़ी इन शहीदों की वीर गाथा से अवगत रहे, इसका ख्याल रखना है । उन्होंने कहा कि खरसावां गोलीकांड के वीर शहीदों की याद में निर्मित शहीद पार्क को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा । इसके लिए राज्य सरकार ने 16 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। इस राशि से शहीद पार्क के सौंदर्यीकरण के अलावा यहां बहुउद्देशीय भवन समेत कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ।

शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के अमर शहीदों और अलग राज्य के लिए संघर्ष करने वाले आंदोलनकारियों अथवा उनके आश्रितों को पेंशन समेत अन्य सुविधाएं सरकार द्वारा दी जा रही हैं। उन्हें उनका पूरा हक और अधिकार मिलेगा । इस सिलसिले में झारखंड के अमर शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरियों में 5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने का अति महत्वपूर्ण निर्णय सरकार ने लिया है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राज्य वासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं और बधाई दी

वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए

मंत्री चंपाई सोरेन, जोबा मांझी और बन्ना गुप्ता, पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, सांसद गीता कोड़ा तथा विधायक दशरथ गागराई, निरल पूर्ति, दीपक बिरूवा, सुखराम उरांव और श्रीमती सविता महतो ने भी शहीद बेदी पर माल्यार्पण कर वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

ये भी पढ़ें :नए साल पर बड़ा तोहफा, 102 रुपए सस्ता हुआ LPG Gas Cylinder, रेस्टोरेंट चलाने वालों को राहत

Related posts

Top 5 Bowlers: इस दिग्गज ने चुने दुनिया के Best-5 T20 Bowlers, केवल इस Indian Player को दी List में जगह

Manoj Singh

राजधानी में सुबह से जारी है झमाझम बारिश, इन जिलों में आज भी होगी भारी बारिश

Manoj Singh

Bipin Rawat के बाद कौन होंगे नये CDS? चीन-पाकिस्तान से निबटना बड़ी होगी चुनौती

Pramod Kumar