समाचार प्लस
Uncategories

Chhath Puja 2022 : छठव्रतियों के स्वागत को राजधानी के तालाब सज-धजकर तैयार, अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य आज

image source : social media

Chhath Puja :  लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja) का आज तीसरा दिन है, ऐसे में आज शाम भगवान भास्कर को छठ व्रती अर्घ्य देंगे. ऐसे में राजधानी रांची के तमाम छठ घाटों में तैयारियां पूरी कर ली गयी है, वहीँ सुरक्षा को लेकर भी पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.
खरना के साथ 36 घंटे का निर्जला छठ व्रत शुरू हो गया है. छठ महापर्व के तीसरे दिन रविवार (30 अक्टूबर 2022) को छठव्रती भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे. शनिवार को दिन भर उपवास रखने के बाद शाम में खरना का अनुष्ठान किया गया. व्रती ने भगवान की पूजा-अर्चना कर सभी के लिए मंगल कामना की और प्रसाद ग्रहण किया. इसके बाद प्रसाद का वितरण किया गया.

छठव्रती तैयार करेंगी प्रसाद

व्रती सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के लिए रविवार सुबह से ही प्रसाद बनाने की तैयारी शुरू हो गयी है. इसके लिए ठेकुआ, चावल के लड्डू सहित कई प्रसाद बनाया जाता है. प्रसाद बन जाने के बाद छठ घाट जाने के लिए डाला सजाया जाता है. डाला में सभी पूजन सामग्री डाली जायेगी. दोपहर में साढ़े तीन बजे से ही छठव्रतियों का छठ घाट की ओर जाने का सिलसिला शुरू हो जायेगा.

सुरक्षा व्यस्था की तैयारी

शहर में बड़ा तालाब, हटनिया तालाब, मधुकम तालाब, शालीमार तालाब, चुटिया धुमसा तालाब, बनस तालाब, करमटोली तालाब, अरगोड़ा तालाब और बरियातू जोड़ा तालाब में छठ पूजा होती है। शहर के कई जगहों में लोग अपने घरों की छतों पर और अपने घरों के सामने कृत्रिम तालाब भी बनाए हैं, ताकि वो सुरक्षित तरीके से अर्घ्य दे सकें।

ये भी पढें: झारखंड का पहला सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क तैयार, 3000 लोगों को जल्द मिलेगा रोजगार

Related posts

9 छात्रा हुईं फ़ूड पोइज़निंग की शिकार, पूड़ी खाने से बिगड़ी हालत

Sumeet Roy

Mouni Roy Marriage: मौनी रॉय ने लिए सात फेरे, सादगी से भरी तस्वीरें किसी रॉयल वेडिंग से नहीं कम, देखें Photos

Sumeet Roy

The Curesta Hospital में मनाया गया आज़ादी का जश्न, ACMS अस्पताल में किया अगया ध्वजारोहण

Sumeet Roy