समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची राजनीति

Jharkhand Politics: झारखंड का बदलता सियासी गणित, दबाव में सत्ताधारी कुनबा

Jharkhand politics: झारखंड ( Jharkhand) में सोमवार को भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी के नाम पर 11 एकड़ औद्योगिक भूमि आवंटन करने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जिस विभाग ने यह आवंटन किया है वह विभाग मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास है। इस खुलासे के बाद झारखंड कि राजनीती में हलचल मच गई। दोपहर बाद झामुमो और उसके दोनों सहयोगी दल कांग्रेस और राजद गोलबंद होकर राजभवन पहुंच गए । तीनों पार्टियों के नेताओं ने राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात कर कहा है कि भाजपा हेमंत सोरेन सरकार को अस्थिर करने की साजिश रच रही है।

राज्यपाल से मिलने के बाद JMM के प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने रघुवर दास द्वारा लगाए गए आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि अभी भाजपा खाली और बेरोजगार बैठे हुए हैं। उनका दिमाग खाली है इसीलिए वह कल्पनाएं गढ़ रहे हैं। सारे तथ्य सामने हैं और जब तत्वों की विवेचना होगी तो सब निराधार साबित होगा।

कांग्रेस के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि जब से सरकार बनी है तब से भारतीय जनता पार्टी सरकार के गिरने की कई बातें की गयी। तीन उपचुनाव राज्य में हुए तीनों उपचुनाव में जनता को दिग्भ्रमित करने का प्रयास किया गया कि अगर भारतीय जनता पार्टी चुनाव जीती है तो राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। सरकार सदन में बहुमत के आधार पर चलती है। भारतीय जनता पार्टी की तरह राज्य में घूम-घूम कर बोलने से सरकार नहीं चलती।

आरजेडी कोटे से मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि जब से सरकार बनी है, तब से आरोप पर आरोप लगाया जा रहा है। विपक्ष की ओर से तर्क-वितर्क किया जा रहा है। सभी को पता है कि सरकार ने कोविड-19 में बेहतर काम किया।
इन 6 महीनों में कॉविड के केसेस कम होने के बाद सरकार तेज गति से काम कर रही है। लेकिन विपक्ष की तरफ से हर दिन छोटा-छोटा पटाखा फोड़ा जा रहा है। जिसका कोई तथ्य नहीं है। सरकार बेहतर तरीके से काम कर रही है और आगे भी करते रहेगी। सरकार मजबूती से चल रही है और चलते भी रहेगी।

भाजपा पर सरकार को अस्थिर करने का आरोप

कांग्रेस, झामुमो तथा राजद के संतुक्त प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मिलकर भाजपा पर सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया है। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर भाजपा द्वारा जो भी आरोप लगाए गए हैं, वे निराधार हैं। राज्यपाल से पूरे मामले की विवेचना कर ही कोई कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। नेताओं ने आरोप लगाया कि भाजपा लगातार हेमंत सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है।

प्रतिनिधिमंडल में ये रहे उपस्थित 

प्रतिनिधिमंडल में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक मथुरा महतो, विल्सन कोंगाडी, सुदिव्य कुमार सोनी, झामुमो नेता सुप्रियो भट्टाचार्य शामिल थे। राज्यपाल से मिलकर निकलने के बाद प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि राज्यपाल रमेश बैस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके द्वारा कोई भी आवश्यक कार्रवाई वैधानिक प्रविधानों के तहत ही की जाएगी। भाजपा नेता रघुवर दास के आज के आरोप पर प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि आजकल उनके पास कोई काम नहीं है। पूरी तरह बेरोजगार हैं। वह मनगढंत आरोप लगा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : राज्यपाल ने पूर्व राज्यपाल के. शंकरनारायण को दी श्रद्धांजलि, झारखंड समेत 6 राज्यों के रह चुके हैं राज्यपाल

Jharkhand politics

Related posts

Jharkhand: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का पहला चरण कल, मतदाता-प्रत्याशी जान लें कैसे करना है मतदान

Pramod Kumar

जो बाइडेन ने जो कहा, कर दिखाया: आईएसआईएस के ठिकाने पर की एयर स्ट्राइक

Pramod Kumar

SDO Promotion Case : झारखंड हाईकोर्ट ने जताई नाराजगी, “प्रोन्नति पर रोक नहीं हटी तो मुख्य सचिव देंगे जवाब”

Manoj Singh