समाचार प्लस
देश शिक्षा

NEET यूजी परीक्षा 2021 के पैटर्न में बदलाव, अब 200 में से सिर्फ इतने ही प्रश्नों को करना होगा हल

Neet

NEET परीक्षा 2021 के पैटर्न में बदलाव किया गया हैं. इसके तहत चारों विषयों के सेक्शन ए में 35 सवाल और सेक्शन बी में 15 सवाल होंगे. इस तरह से पूरा पेपर फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी के 200 प्रश्नों का होगा. सेक्शन बी के 15 सवालों में से कोई 10 प्रश्न करे होंगे. ऐसे में अब 200 में से 180 प्रश्न करने होंगे. हर सवाल चार अंक का होगा और गलत जवाब के लिए एक अंक काटा जाएगा. अधिकतम अंक पिछले साल की तरह 720 ही होंगे। पिछले साल परीक्षा में सेक्शन ए और बी का विभाजन नहीं था.

NTA ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले सूचना के पहले सेट को भरने की जरूरत है. पहले सेट में उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरण, दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां, हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान और संबंधित जानकारी देनी होगी.

NEET 2021 आवेदन फॉर्म दूसरा चरण

परिणाम स्कोर कार्ड डाउनलोड करने से पहले उम्मीदवारों को फॅार्म का दूसरे सेट भरने की जरूरत है. दूसरे सेट में, उम्मीदवारों को पहले सेट में दी गई जानकारी का विवरण प्रस्तुत करने के साथ ही माता-पिता की आय का विवरण, निवास स्थान, शैक्षणिक विवरण जैसी जानकारी देनी होगी.

ये भी पढ़ें : टोक्यो ओलिंपिक खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने दिया जीत का मंत्र, झारखण्ड की तीरंदाज दीपिका को बताया संघर्ष का उदाहरण

Related posts

Shefali Jariwala के Titanic pose देते ही चली हवा, Oops Moment पर लोग बोले- ‘Something has been seen’

Manoj Singh

NEET SS 2021: नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा देने वालों को बड़ी राहत, अगले साल से होगा पैटर्न में बदलाव

Manoj Singh

Bihar में ट्रेन रोक शराब पीने चला गया Loco Pilot, पीते-पीते सड़क पर लेटा; घंटेभर रुकी रही रेलगाड़ी

Manoj Singh