समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Chandra Grahan November 2021: करीब 600 साल बाद लगने जा रहा चंद्र ग्रहण, जानें साल के आखिरी चंद्र ग्रहण से जुड़ी बातें

Chandra Grahan November 2021

न्यूज़ डेस्क/ समाचारप्लस झारखंड- बिहार

Chandra Grahan November 2021: नासा के मुताबिक़, ये आंशिक चंद्र ग्रहण 18 और 19 नवंबर के बीस की रात होगा, जब चंद्रमा कुछ घंटों के लिए पृथ्वी की छाया में ढक जाएगा. ये टाइमज़ोन पर निर्भर करेगा कि ये वहां किस वक़्त होगा.चंद्र ग्रहण-सूर्य ग्रहण बहुत अहम खगोलीय घटनाएं होती हैं और यह ज्‍योतिष के लिहाज से भी यह महत्‍वपूर्ण होते हैं. इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Year 2021 Last Lunar Eclipse) 19 नवंबर 2021 शुक्रवार को लगने जा रहा है. साल का यह तीसरा ग्रहण और दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) कई मायनों में खास रहने वाला है. साथ ही इस चंद्र ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद 4 दिसंबर 2021 को एक सूर्य ग्रहण भी लगेगा.

580 साल बाद लगेगा ऐसा ग्रहण

19 नवंबर का चंद्र ग्रहण बहुत खास है क्‍योंकि ऐसा चंद्र ग्रहण 580 साल के बाद लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण पिछले 580 साल का सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. इस चंद्र ग्रहण की अवधि करीब साढ़े 3 घंटे की रहेगी. भारत में यह चंद्र ग्रहण दोपहर को 12:48 बजे से 04:17 मिनट तक रहेगा.

केवल असम और अरुणाचल प्रदेश में ही दिखाई देगा

हालांकि यह आंशिक चंद्र ग्रहण भारत में केवल असम और अरुणाचल प्रदेश में ही दिखाई देगा. इससे पहले इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण 1440 में लगा था, वहीं 19 नवंबर 2021 के बाद अब 8 फरवरी 2669 में इतना लंबा चंद्र ग्रहण लगेगा. यानी कि 648 साल बाद ऐसा ग्रहण लगेगा. चंद्र ग्रहण की अवधि ज्‍यादा होने के कारण लोग ज्‍यादा देर तक इस अद्भुत खगोलीय घटना का अनुभव ले पाएंगे.

चंद्र ग्रहण की अवधि ज्‍यादा रहेगी.

इतना लंबा चंद्र ग्रहण होने के पीछे खगोलविदों का कहना है कि धरती से चंद्रमा की दूरी ज्‍यादा होने के कारण 19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण की अवधि ज्‍यादा रहेगी. यदि धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी कम रहती है तो चंद्र ग्रहण की अवधि भी कम हो जाती है.

एक साल बाद लगेगा अगला चंद्र ग्रहण

19 नवंबर 2021 को लगने जा रहे इस साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के बाद अगला चंद्र ग्रहण साल 2022 में 8 नवंबर को लगेगा. यानी कि इस चंद्र ग्रहण के बाद दोबारा ऐसी खगोलीय घटना को देखने के लिए खगोलप्रेमियों को 1 साल तक इंतजार करना पड़ेगा. इस साल कुल 4 ग्रहण लगने हैं, जिसमें से 2 सूर्य ग्रहण हैं और 2 चंद्र ग्रहण हैं. इनमें से 2 ग्रहण लग चुके हैं. वहीं 19 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण और 4 दिसंबर को आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : MBBS डॉक्टर मनोज मित्तल ने गिनाये गोबर खाने के फायदे, वर्षों से कर रहे गोमूत्र- गो गोबर का सेवन

Related posts

इंतजार खत्म, इस दिन भारत में लॉन्च होगा BMW का पहला स्कूटर, फीचर्स कर देंगे आपको दंग!

Manoj Singh

Jharkhand News : झारखंड को बिहार की भाषाओं से परहेज, JTET परीक्षा से हटाई जाएंगी ये भाषाएं

Manoj Singh

बिहार के राज्यपाल ने बाबा बैजनाथ मंदिर में की पूजा, देशवासियों के कल्याण के लिए की प्रार्थना

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.