समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

चाचा चौधरी बनाए गए नमामि गंगे कार्यक्रम के शुभंकर, बताएंगे कैसे रखें नदियों को साफ

चाचा चौधरी बनाए गए नमामि गंगे कार्यक्रम के शुभंकर, बताएंगे कैसे रखें नदियों को साफ

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार
मशहूर कॉमिक कैरेक्टर चाचा चौधरी अब नमामि गंगे के तहत लोगों को जागरूक करते हुए नजर आएंगे. NMCG ने चाचा चौधरी को नया शुभंकर बनाया है.

मशहूर कॉमिक कैरेक्टर चाचा चौधरी अब नमामि गंगे के तहत लोगों को जागरूक करते हुए नजर आएंगे. नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) के शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र सरकार बच्चों और युवाओं को गंगा समेत अन्य नदियों की सफाई के बारे में जागरूक करने के लिए, लोकप्रिय कॉमिक बुक कैरेक्टर चाचा चौधरी का उपयोग करेगी. NMCG के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि NMCG की कार्यकारी समिति ने गंगा समेत अन्य नदियों को साफ रखने और बच्चों को चाचा चौधरी के कैरेक्टर से जोड़ने का फैसला लिया है.

चाचा चौधरी बने शुभंकर

इस बीच जल शक्ति मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि NMCG की कार्यकारी समिति ने चाचा चौधरी को नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभंकर (Mascot) घोषित करने का फैसला लिया है. NMCG के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा की अध्यक्षता में स्वच्छ गंगा की 37वीं कार्यकारी समिति की बैठक में चाचा चौधरी को नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभंकर घोषित किया गया था. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ प्रमुख परियोजनाओं पर चर्चा और मूल्यांकन किया गया था.

टीवी सीरीज की भी होगी शुरुआत

महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि NMCG ने एक टेलीविजन सीरीज रग-रग में गंगा और गंगा की बात, चाचा चौधरी के साथ जैसे विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों की शुरूआत की है. इस सीरीज के आधार पर अलग-अलग कॉमिक कहानियां बनाई जाएंगी जिसमें चाचा चौधरी नदियों को साफ रखने की बात करेंगे.

राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि तकरीबन 6 महीने पहले चाचा चौधरी सीरीज के प्रकाशक डायमंड टून्स ने नमामि गंगे कार्यक्रम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए NMCG के सामने प्रस्ताव रखा था. NMCG ने इस प्रस्ताव पर विश्व बैंक के साथ बात की. अब इस कार्यक्रम को विश्व बैंक का समर्थन मिल रहा है.

NMGC ने किया डायमंड टून्स के साथ करार

NMCG सार्वजनिक संचार प्रयासों की मदद से युवाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. इस दिशा में NMCG ने कॉमिक्स, ई-कॉमिक्स और एनिमेटेड वीडियो को बनाने और वितरण के लिए डायमंड टून्स के साथ करार किया है. कंटेट को गंगा और अन्य नदियों के प्रति बच्चों में बदलाव लाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है. इस परियोजना की कुल अनुमानित बजट 2 करोड़ 26 लाख रुपये है. प्रोजेक्ट के कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार सिंह ने परियोजना वितरण प्रस्तुत किया.  शुरुआत में कॉमिक्स को हिंदी, अंग्रेजी और बंगाली भाषा में लॉन्च किया जाएगा.
ये भी पढ़ें : जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की मांग करने वाले किसान आंदोलकारियों को सुप्रीम कोर्ट ने लताड़ा, अब क्या करेगा टिकैत?

 

Related posts

Dhanbad के Judge की मौत मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: लिया संज्ञान, मुख्य सचिव और डीजीपी से रिपोर्ट तलब

Sumeet Roy

Bihar Assembly Election 2020: 68 विधायकों ने दी थी गलत जानकारी, आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

Pramod Kumar

Good News : मोदी सरकार ने लॉन्च किया ई-श्रम पोर्टल, जानिए इसके फायदे

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.