समाचार प्लस
Breaking Uncategories देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

क्या है CDS का मतलब? क्या होती है Chief of Defence Staff की चुनौतियां, भूमिका और जिम्मेदारी

CDS bipin Rawat

What is CDS: तमिलनाडु के कन्नूर में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया. चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) Bipin Rawat, उनकी पत्नी समेत कुल 14 अधिकारीयों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर Mi-17V-5 क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर कन्नूर के जंगल वाले इलाके में क्रैश हुआ है और जिन लोगों को बचाया गया है उन्हें पास के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. CDS Bipin Rawat एक लेक्चर सीरीज के लिए ऊंटी के वेलिंगटन गए थे और उन्हें दिल्ली के लिए उड़ान भरनी थी.

CDS क्या है?

केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय में पांचवें विभाग के रूप में चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ ( Chief of Defence Staff) एवं अन्य सैन्य मामलों के विभाग के निर्माण को मंजूरी दी थी, साथ ही जनरल बिपिन रावत को देश के पहले चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया था. चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ का मतलब होता है एक साथ चार-स्टार जनरल या अधिकारी का होना जो तीनों सैन्य सेवाओं  (जल, थल और भारतीय वायु सेना) के मामलों में रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करेगा. प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से देश की तीनों सेनाओं के बिच ताल मेल को लेकर और उसे और भी बेहतर बनाने को लेकर CDS का नया पद बनाने का एलान किया था. उसी साल 31 दिसम्बर को भारतीय सेनाध्यक्ष के तौर पर रिटायर होने के बाद 1 जनवरी 2020 को बिपिन रावत ने CDS का पद संभाला था.

cds bipin rawat insignia
cds bipin rawat insignia

CDS का कार्य

CDS सेना के तीनों अंगों के मामले में रक्षा मंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करता है, लेकिन इसके साथ ही तीनों सेनाओं के अध्यक्ष रक्षा मंत्री को अपनी सेनाओं के संबंध में परामर्श देता रहता है. CDS रक्षा मंत्री की अध्‍यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्‍यक्षता वाली रक्षा नियोजन समिति का सदस्‍य होता है साथ ही अपव्‍यय में कमी करके सशस्‍त्र बलों की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिये तीनों सेवाओं के कामकाज में सुधारों को लागू करने का भी काम करता है.

इसे भी पढ़ें: Helicopter Crash: दुर्घटनाग्रस्त हुआ Air Force का भरोसेमंद Mi- 17 V5, जानिये क्या है इन हेलीकॉप्टर की खासियतें

CDS पद की आवश्यकता

जब कारगिल युद्ध हुआ था तब भारतीय सेनाओं के मध्य एकीकरण की समस्या सामने आई थी हालांकि भारत वह युद्ध जीत गया था.  इस युद्ध की समीक्षा समिति ने भी एकीकरण की समस्या को रेखांकित किया था.

तीनों सेनाओं के मध्य इस प्रकार का समन्वय वर्तमान समय के अनुकूल गतिशील सुरक्षा तथा प्रॉक्सी वार जैसी स्थितियों के मद्देनज़र काफी महत्त्वपूर्ण है.

CDS पद तीनों सेवाओं के बीच एक साझा रणनीति के साथ एकीकृत सैन्य अभियान के संचा‍लन को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित होता है.

प्रशिक्षण, लॉजिस्टिक्‍स एवं परिचालनों के साथ-साथ खरीद को प्राथमिकता देने में संयुक्‍त रणनीति अपनाने के लिये समन्वित प्रयास करने से देश लाभान्वित होता है.  CDS ’समान दर्जे वाले लोगों में प्रथम’ एकल सलाहकार के रूप में कार्य करता है तथा अपने कार्यों एवं लिये गए निर्णयों के प्रति ज़िम्मेदार रहता है. संसाधनों के इष्टतम उपयोग के लिये पुनर्निर्मित सैन्य आदेश और अनावश्यक दोहराव एवं व्यर्थ व्यय से भी बचाव करता है. CDS का कार्यकाल 3 साल का होता है.

इसे भी पढ़ें: Helicopter Crash: देश पहले भी सेना के हेलिकाप्टर हादसों में खो चुका है अपने कई जवान

CDS की चुनौतियां

राष्ट्र की रक्षा के लिये अधिदेश अभी भी रक्षा विभाग के पास है लेकिन पूंजी अधिग्रहण को छोड़कर खरीद प्रक्रिया CDS के पास ही होता है. इससे विरोधाभास उत्पन्न हो रहा है क्योंकि एक ओर CDS से तीनों सेवाओं के मध्य खर्च की प्राथमिकता निर्धारित करने की अपेक्षा की जाती है लेकिन किन पदों पर खर्च किया जाना है यह अभी भी रक्षा सचिवालय में निहित है. CDS के पास सैन्य नियोजन (सैन्य क्षमताओं के निर्माण और रखरखाव से जुड़ी योजना) का अधिकार है. अत: CDS की प्रारंभिक चुनौती होती है कि युद्धकला में मानव का कम-से-कम एवं तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग कर सके.

भारत को अपनी सीमाओं पर अक्सर विवादों का सामना करना पड़ता है. इसे समझते हुए अपनी रणनीतियाँ तय करना भी एक CDS के सामने प्रमुख चुनौतियों में से एक होता है..

cds bipin rawat
cds bipin rawat

अन्य देशों में CDS की व्यवस्था

सभी बड़े देश में, खासतौर से परमाणु संपन्न देशों में CDS की व्यवस्था होती है. भारत देश के सैन्य बल तथा रक्षा मंत्रालय ब्रिटेन के मॉडल पर आधारित हैं. ब्रिटेन में रक्षा सचिव के समान एक स्थायी सचिव के साथ-साथ CDS के पद की भी व्यवस्था होती है. ब्रिटेन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, CDS ब्रिटेन के सैन्य बल का प्रमुख होता है तथा सभी सैन्य अभियान तथा कार्रवाइयों के लिये यही उत्तरदायी होता है. इसके अतिरिक्त CDS रक्षा मामलों में प्रधानमंत्री का सबसे वरिष्ठ सलाहकार भी होता है.

What is CDS

इसे भी पढ़ें: Helicopter Crash: तमिलनाडु में CDS विपिन रावत का हेलिकॉप्टर गिरा, अधिकारियों समेत 14 लोग थे सवार, 11 की मौत

 

Related posts

भारत पर इतना बढ़ा विश्व बैंक का कर्ज, तेजी से बढ़ रही है बेरोजगारी

Manoj Singh

बदलाव : सेना की 5 महिला अधिकारियों को मिला कर्नल रैंक में प्रमोशन

Manoj Singh

Road Safety : रोड एक्सिडेंट में अब नहीं जाएगी लोगों की जान, सरकार करने जा रही ये बड़ा इंतजाम

Manoj Singh