समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

CBSE exams: ऑफलाइन मोड में होगी 10वीं और 12वीं के लिए टर्म-2 की परीक्षा, तारीख का भी हुआ एलान

CBSE examination

CBSE exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के 2nd term के एग्जाम 26 अप्रैल से होंगे. हालांकि 10th और 12th की परीक्षाओं की डेटशीट बाद में आएगी. खास बात ये है कि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होंगी.

सीबीएसई ने कोरोना के चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टर्म 1 और 2 में करने का फैसला किया था. सीबीएसई क्लास 10 टर्म-1 बोर्ड माइनर विषयों की परीक्षाएं 17 नवंबर और मेजर विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलीं थीं. वहीं 12वीं क्लास के माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर और मेजर विषयों की परीक्षाएं 01 से 22 दिसंबर 2021 तक हुई थीं.

अभी टर्म 1 का रिजल्ट नहीं आया

CBSE ने अभी  10वीं 12वीं के टर्म 1 बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी नहीं किए हैं. बताया जा रहा है कि सीबीएसई जल्द ही टर्म 1 बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर सकती है.  जो छात्र टर्म 1 बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे अपने एग्‍जाम रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे. रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in तथा results.gov.in पर मार्कशीट के तौर पर रिलीज़ किए जाएंगे.

ऐसे देख सकते हैं टर्म 1 का रिजल्ट

बोर्ड ने अभी तक रिजल्‍ट डेट की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रिजल्‍ट 31 जनवरी तक जारी किए जाने थे, ऐसे में संभव है कि छात्रों के रिजल्‍ट अब किसी भी समय जारी हो सकते हैं. छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखनी होगी. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, CBSE Board परीक्षा के रिजल्‍ट UMANG ऐप, आईवीआरएस, SMS और डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे.

ये भी पढ़ें – Jio ने यूजर्स की करा दी चांदी! पाएं Jio का सबसे सस्ता 1GB डेटा प्लान, फ्री कॉल सहित मिलेंगे इतने फायदे कि झूम उठेंगे आप

ये भी पढ़ें – UP Election: यूपी में पहले चरण का मतदान जारी, की 58 में से 38 सीटें हैं खास, जानें कौन किसे दे रहा टक्कर

CBSE exams

Related posts

अबू धाबी में भी विराजेंगे राम! बन रहा अयोध्या जैसा ‘राम मंदिर’, 1000 साल की गारंटी

Pramod Kumar

IIT की तैयारी करता था, रांची आकर बन गया चोर

Pramod Kumar

“मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर” का उद्घाटन, रांची को सर्वाइकल कैंसर मुक्त करने के लिए बनी योजना, 18 परिवारों को मिला नया जीवन

Manoj Singh