समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

CBSE English Paper Controversy: सीबीएसई का बड़ा एलान, कक्षा 10वीं के विवादित पेपर के प्रश्न निरस्त, सभी छात्रों को मिलेंगे पूरे मार्क्स

CBSE English Paper Controversy

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड-बिहार
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय के पेपर को लेकर जारी विवाद के बीच बड़ा फैसला किया है। सीबीएसई (CBSE) ने विवादित प्रश्नों को निरस्त कर दिया है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि संबंधित हितधारकों की प्रतिक्रिया और विशेषज्ञाें की सिफारिश पर विवादित प्रश्न निरस्त किए जाते हैं। इनकी एवज में छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे।

सभी छात्रों को मिलेंगे पूरे-पूरे अंक : सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि 11 दिसंबर, 2021 को आयोजित सीबीएसई 10वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा के अंग्रेजी भाषा और साहित्य के पेपर के एक सेट में एक पैसेज यानी गद्यांश के प्रश्न बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं है। इस पृष्ठभूमि में और हितधारकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर मामले को विषय विशेषज्ञों की एक समिति के पास भेजा गया था।

उनकी सिफारिश के अनुसार, प्रश्न पत्र श्रृंखला जेएसके/1 के गद्यांश संख्या 1 और उससे जुड़े प्रश्नों को छोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस पैसेज के लिए सभी संबंधित छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे। वहीं, एकरूपता और समानता सुनिश्चित करने के लिए, 10वीं कक्षा के अंग्रेजी भाषा और साहित्य के प्रश्न पत्र के सभी सेटों के लिए पैसेज नंबर-1 के लिए सभी छात्रों को पूर्ण अंक भी दिए जाएंगे।

लोकसभा में कांग्रेस ने उठाया था विवादित प्रश्नों का मुद्दा

प्रश्न के संदर्भ में महिलाओं को पुरुषों से कमतर दिखाने और रूढ़िवादी सोच को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यह मुद्दा सोमवार को लोकसभा में भी उठाया। उन्होंने इसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की गंभीर चूक बताया और सीबीएसई तथा सरकार से इन सवालों को वापस लेने की मांग की थी। इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी इस मुद्दे को लेकर सरकार पर महिला विरोधी होने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें :NVS Recruitment 2021: Navodaya विद्यालय में इन पदों पर निकली भर्ती, 7th CPC के तहत दिए जाएंगे वेतन

 

Related posts

PM की सुरक्षा चूक पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई, अब सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज करेंगे जांच

Manoj Singh

झारखंड में बढ़ते कोरोना संकट के बीच पाबंदियां, जानिए क्या खुलेगा…क्या रहेगा बंद

Manoj Singh

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री की केंद्र से डिमांड, इन्हें मिले पद्म विभूषण का सम्मान

Sumeet Roy