समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

CBSE Date Sheet 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं Term-1 परीक्षा की डेटशीट ऐसे करें Download

CBSE Date Sheet 2022

CBSE Date Sheet 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) आज (सोमवार) यानी 18 अक्टूबर को कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म-1 एग्जाम की  डेटशीट जारी करेगा. इस बात की जानकारी सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी है. बोर्ड ने 14 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी करते हुए घोषणा की थी कि दोनो ही कक्षाओं के लिए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित किए जाएंगे.

इस डेटशीट को छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. यह परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी.  पेपर की अवधि 90 मिनट की होगी और प्रश्न पढ़ने के लिए 20 मिनट मिलेंगे. इसमें 50% सवाल सिलेबस से पूछे जाएंगे. परीक्षा 11:30 से शुरू होगी और दोपहर 1 बजे समाप्त होगी.

ऐसे देख सकेंगे CBSE Date Sheet 2022-  

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाएं.
  • इसमें what’s new के लिंक पर क्लिक करें.
  • कक्षा 10 या कक्षा 12 के लिंक पर क्लिक करें. (LINK)
  • अब एक पीडीएफ खुल जाएगा, इसे डाउनलोड करें.

Term 1 एक ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें एमसीक्यू (MCQ)/मल्टीपल चॉइश प्रश्न शामिल होंगे, जो परीक्षा में पूछे जाएंगे. सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक टर्म 1 परीक्षा को मेजर और माइनर सब्जेक्ट्स में डिवाइड किया जाए

नोटिफिकेशन में ये भी कहा गया है कि माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी जबकि सभी प्रमुख विषयों की परीक्षा 24 नवंबर 2021 से शुरू होगी.  सभी छात्रों के लिए टर्म 1 परीक्षाएं देना अनिवार्य है. टर्म 1 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अप्रैल / मई में फाइनल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं 2022 के परिणाम में कैलकुलेट किया जाएगा.

CBSE Date Sheet 2022
CBSE Date Sheet 2022

क्या हैंMajorऔरMinorSubject – 
‘मेजर’ सब्जेक्ट बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों में पढ़ाए जाते हैं और Minor’ सब्जेक्ट सिर्फ कुछ ही स्कूलों में पढ़ाये जाते हैं. ऐसे में आज जारी होने वाली डेटशीट ‘मेजर’ सब्जेक्ट के लिए है. ‘माइनर’ सब्जेक्ट के लिए बोर्ड स्कूलों के समूह से चर्चा करेगा उसके बाद ही घोषणा की जाएगी.

इसे भी पढ़ें: Bihar-Jharkhand Bus Service: बिहार-झारखंड के बीच का सफर होगा आसान, चलेंगी 200 रूट पर सरकारी बसें

 

Related posts

गोपालगंज: बाथरूम में नहाने गए एएसआई की करंट लगने से मौत

Manoj Singh

1 नवंबर से केन्द्र सरकार बदल रही ये नियम, एलपीजी और बैंक खातों पर भी पड़ेगा असर

Pramod Kumar

सारा अली खान ने शर्ट के बटन खोल कराया बोल्ड फोटोशूट, फिर बढ़ीं फैंस की धड़कनें

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.