समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Cardless withdrawal: ATM से कैश न‍िकालने का बदला नियम, अब करें बिना कार्ड न‍िकासी

picture: social media

ATM से कैश न‍िकालने का नियम अब बदल जाएगा. अब आप बिना कार्ड के भी ATM Machine से कैश निकाल पाएंगे. RBI ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एटीएम से बिना कार्ड न‍िकासी के ल‍िए (Cardless withdrawal from ATM) बैंकों और एटीएम ऑपरेटर्स को आदेश द‍िए हैं.

बैंक फ्रॉड हो जाएंगे कम!

RBI के इस न‍ियम के लागू होने से फायदा यह होगा क‍ि कार्ड स्किमिंग(card skimming) कार्ड की क्‍लोन‍िंग और दूसरे बैंक फ्रॉड कम (bank fraud) हो जाएंगे. कार्डलेस ट्रांजेक्‍शन में नगद न‍िकालने के ल‍िए आपको डेब‍िट या क्रेड‍िट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. इसमें आप यूपीआई पेमेंट एप जैसे गूगल पे, एमेजॉन पे, पेटीएम, एमेजॉन पे या फोन पे जैसे एप के जर‍िये ही एटीएम से पैसे न‍िकाल सकेंगे.

कोई भी बैंक किसी भी बैंक के खाताधारक को यह सुविधा दे सकता है

र‍िजर्व बैंक की तरफ से लागू नियम के तहत कोई भी बैंक किसी भी बैंक के खाताधारक को यह सुविधा दे सकता है. इसके ल‍िए NPCI को UPI इंटिग्रेशन का निर्देश आया है.

शुल्क में कोई बदलाव नहीं

गौरतलब है कि ATM कार्ड पर फ‍िलहाल जो चार्ज लगते हैं, नियम में बदलाव के बाद भी चार्ज वही रहेंगे. इनमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया जाएगा. इसके अलावा कैशलेस ट्रांजेक्‍शन से रकम निकासी के ल‍िए सीमा भी पहले वाली ही रहेगी.

एटीएम में डेब‍िट कार्ड डालने की जरूरत नहीं रहेगी

अभी कुछ ही बैंकों के एटीएम पर कार्डलेस ट्रांजेक्‍शन की सुव‍िधा म‍िल रही है. नए स‍िस्‍टम में ग्राहक को एटीएम में डेब‍िट कार्ड डालने की जरूरत नहीं रहेगी. इसके ल‍िए ग्राहक को एटीएम पर क्‍यूआर कोड स्‍कैन करना होगा. उसके बाद 6 ड‍िज‍िट का यूपीआई एंटर करने पर पैसे न‍िकल आएंगे.

लगातार बढ़ रही फ्रॉड की घटनाएं होंगी कम!

कैशलेस कैश व‍िदड्रॉल स‍िस्‍टम को लागू करने के पीछे आरबीआई का उद्देश्य लगातार बढ़ रही फ्रॉड की घटनाओं को कम करना है. इससे कार्ड की क्‍लोन‍िंग, कार्ड स्किमिंग और दूसरे बैंक फ्रॉड कम होने की उम्‍मीद की जा रही है. साथ ही आपको पैसे न‍िकालने के ल‍िए कार्ड की जरूरत ही नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें: CM हेमंत सोरेन से जुड़े माइनिंग लीज और शेल कंपनियों मामले में SC में हुई सुनवाई

Related posts

IPL 2022: सहवाग ने की यादव खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ, फैंस ने अखिलेश यादव की हार से जोड़कर ले लिये मजे

Pramod Kumar

Waseem Rizvi conversion: वसीम रिजवी बने जीतेंद्र नारायण सिंह त्यागी, कहा -सिर्फ हिंदुत्व के लिए काम करुंगा

Manoj Singh

ग्रामीण बैंक PO परीक्षा 1 अगस्‍त से, यहां Download करें Admit Card 

Manoj Singh