समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Car Launch: मारुति सुजुकी Celerio का अब खत्म होगा इंतजार, इस दिन होने जा रही भारत में लॉन्च

Car Launch: मारुति सुजुकी Celerio का अब खत्म होगा इंतजार, इस दिन होने जा रही भारत में लॉन्च

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार

नेक्स्ट जेनरेशन की मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. लॉन्चिंग से पहले ही ये काफी चर्चा में है. वहीं अब इसका इंतजार खत्म होने जा रहा है, क्योंकि इसकी लॉन्च डेट का खुलासा हो गया है. पहले ये कार साल की शुरुआत में ही बाजार में आने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इसकी लॉन्चिंग टालनी पड़ी. वहीं अब ये कार 10 नवंबर 2021 को भारतीय ऑटो बाजार में दस्तक देगी. आइए जानते हैं नई सेलेरियो में क्या खास होगा.

न्यू-जेनरेशन सेलेरियो क्या होगा खास

कंपनी ने सेलेरियो में पुराने प्लेटफॉर्म को हटाकर नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया है. मारुति सुजुकी ने इस नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपनी कई कारों में किया है. नई सेलेरियो को ‘YNC’ कोडनेम दिया गया है. नए मॉडल में इंटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं. इस हैचबैक कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा. साथ ही कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया जा रहा है.

डिजाइन और नए फीचर्स

नई सेलेरियो में भी ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे शानदार फीचर्स होंगे. इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग प्रोटेक्शन और सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड दिया जाएगा. कार में सेफ्टी के लिए एंटी ब्रेक लॉकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. कार के एक्सटीरियर में भी कई बदलाव किए गए हैं. कार में नए डिजाइन किए गए छोटे फ्रंट ग्रिल और एयर डैम, हलोजन हेडलैंप, टेललैंप्स, दरवाजे के नए हैंडल और अपडेटेड रियर बंपर दिए जा रहे हैं. नई सेलेरियो पुरानी के मुकाबले बड़ी, ऊंची और ज्यादा स्पेस वाली होगी.

इंजन और कीमत

नई सेलेरियो ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ आ रही है. कार में दो इंजन का ऑप्शन मिलेगा. पहला 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो 83 bhp का पावर जेनरेट करता है. दूसका 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो 68 bhp का पावर जेनरेट करता है. नई कार 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड से लैस होगी साथ ही एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी मिल सकता है. फिलहाल पुराने मॉडल की कीमत 4.41 लाख से लेकर 5.68 लाख तक है नए फीचर्स के बाद कंपनी नई सेलेरियो के दाम बढ़ा सकती है.

इससे होगा मुकाबला

अगर बात करें नई मारुति सुजुकी सेलेरियो के मुकाबले की तो टाटा की नई टियागो लिमिटेड एडिशन अभी लॉन्च हुई है. माना जा रहा है कि टाटा की टियागो से नई सेलेरियो का मुकाबला हो सकता है. हैचबैक सेगमेंट में टाटा टियागो को काफी पसंद किया जाता है. सेफ्टी के मामले में भी ये कार काफी शानदार है. Tata Tiago Limited Edition की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.79 लाख रुपये है. टाटा टियागो लिमिटेड एडिशन में नए 14-इंच के बोल्ड ब्लैक अलॉय व्हील्स और 5-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इस कार में आप Navimaps के जरिए 3D नेविगेशन, इमेज और वीडियो प्लेबैक, रिवर्स पार्किंग सेंसर, वॉयस कमांड रिकग्निशन जैसे अपडेटेड फीचर्स दिए गए हैं. नई टियागो में रियर पार्सल शेल्फ का ऑप्शन भी है.

ये भी पढ़ें : Gandhi Jayanti: आइये जानें, ‘क्या खाकर’ महात्मा गांधी ने लड़ी अंग्रेजों से लड़ाई?

Related posts

Maharashtra Gangrape: महाराष्ट्र के ठाणे में 15 साल की लड़की के साथ हैवानियत, 29 लोगों ने किया रेप, अब तक 26 गिरफ्तार

Sumeet Roy

Palamau: भाजपा युवा मोर्चा के जिला कोषाध्यक्ष सुमित श्रीवास्तव की अज्ञात हत्यारों ने की हत्या

Pramod Kumar

Corona New Variant से दक्षिण अफ्रीका में कैसे बचेगी ‘ए’ टीम इंडिया, बीसीसीआई कर रहा भूल

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.