समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

वर्दी में लगे कैमरे करेंगे Gaya Police की चुगली, ऑनलाइन मॉनिटरिंग में दिखेगी पब्लिक से कैसा कर रहे बर्ताव

Body Warn Camera Gaya Police

Gaya News : अब बिहार के गया में ट्रैफिक पुलिस के जवानों की वर्दी पर बॉडी वार्न कैमरा लगेगा ताकि उनकी गतिविधियों पर रखी जा सकेगी। गया जिले में इसका प्रयोग सोमवार से शुरू हो जायेगा। इसके पीछे का मकसद यह है कि पब्लिक ट्रैफिक पुलिस पब्लिक के साथ किस तरह का बर्ताव कर रही है यह इससे स्पष्ट हो सकेगा।

वहीं, गया के ट्रैफिक डीएसपी राकेश रंजन ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस के जवानों की वर्दी पर बॉडी वार्न कैमरा सोमवार को लगाया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों पर वाहन चालकों से न केवल नाजायज तरीके से पैसे वसूलने के आरोप लगते रहे हैं, बल्कि उनके साथ दुर्व्यवहार की भी लगातार शिकायतें मिल रही थी. अब इस कैमरे के माध्यम से सबकुछ मॉनिटरिंग की जा सकेगी। जवान और अफसरों की वर्दी पर कैमरे की रिकॉर्डिंग को देखा जाएगा।

इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा ताकि वहां बैठे अफसर लाइव सब कुछ मॉनिटर करेंगे। फिलहाल गया जिले को बॉडी वार्न कैमरा अभी चार आया है जिसमें दो कैमरे नगर यातायात, दो कैमरे यातायात को दिये जाएंगे। एक्सीडेंट को कम करने के लिए स्पीड रडार मशीनें आई हुई हैं। इनकी खासियत है कि स्पीड रडार मशीन 500 मीटर की दूरी से ही पता लगा लेगी कि गाड़ी कितनी स्पीड से आ रही है। इसका भी प्रयोग सोमवार से होने लगेगा। जैसे ही ओवर स्पीड मशीन बताएगा उसके बाद फाइन का प्रावधान है। यह मशीन ज्यादातर एनएच पर प्रयोग की जाएगी। स्पीड रडार मशीन लगने से एक्सीडेंट में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें: मनरेगा की समीक्षा के बाद ग्रामीण विकास सचिव मनीष रंजन ने उप विकास आयुक्तों को सौंपे टास्क

Gaya

Related posts

CM नीतीश बोले- कोई भ्रम में ना रहे, पार्टी में सबकुछ ठीक है

Manoj Singh

Omicron का पता लगाने के लिए पहली किट ‘Omisure’ को मिली मंजूरी, जानें कैसे करेगी काम

Manoj Singh

Chanho : वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने हथियार के साथ दो को किया गिरफ्तार, कार्बाइन और गोली बरामद

Manoj Singh