समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

By Poll Result: छह राज्यों की सात विस सीट में चार पर BJP का दबदबा, 2024 से पहले विपक्ष को बड़ा झटका

image source : social media

By Poll Result: उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा में कुल सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का दबदबा कायम रहा है। बीजेपी ने सात में से चार सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक शिवसेना, एक राजद और एक सीट टीआरएस के खाते में गई है। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव में बीजेपी को मिली जीत से विपक्ष के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। जहां टीआरएस, शिवसेना की उद्धव गुट और राजद ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की है, वहीँ भाजपा ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार की एक-एक सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की है। महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव गुट की प्रत्याशी की जीत हुई है। बिहार की मोकामा सीट पर राजद प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। ओडिशा में भाजपा व तेलंगाना में टीआरएस प्रत्याशी विजयी हुए हैं।

उत्तर प्रदेश

यूपी में लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी अमन गिरि ने 34 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की। यह सीट उनके पिता अरविंद गिरि के निधन की वजह से खाली हुई थी। गिरी को कुल 1,24,810 वोट मिले। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनय तिवारी को 90,512 मत प्राप्त हुए।

ओडिशा

भाजपा ने ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट बरकरार रखी। भाजपा प्रत्याशी निकटतम बीजद प्रतिद्वंद्वी को 9881 मतों के अंतर से हराया। भाजपा प्रत्याशी सूर्यवंशी सूरज ने भाजपा की अपनी प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास पर जीत हासिल की। भाजपा ने पार्टी के दिवंगत विधायक बिष्णु चरण सेठी के बेटे सूर्यवंशी सूरज को इस सीट से मैदान में उतारा था। धामनगर सीट 19 सितंबर को भाजपा विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन के कारण रिक्त हुई थी। भाजपा उम्मीदवार को 80,351 वोट, जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास को 70,470 वोट मिले।

हरियाणा

भाजपा के उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई ने आदमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को हराकर परिवार का गढ़ बरकरार रखा। भव्य के पिता कुलदीप बिश्नोई के विधायक पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने के बाद संबंधित सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी थी। कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधे चुनावी मुकाबले में भव्य ने जयप्रकाश को 15,740 मतों के अंतर से हराया। भाजपा उम्मीदवार को 67,492 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 51,752 वोट मिले।

बिहार

बिहार में राजद ने मोकामा और भाजपा ने गोपालगंज विधानसभा सीटों को अपने पास बरकरार रखा। इस साल अगस्त में हुई राजनीतिक उथल-पुथल में राजद नीत महागठबंधन के सत्ता में आने और भाजपा के बाहर होने के बाद से उपचुनाव दोनों का पहला शक्ति-प्रदर्शन था। राजद का मोकामा में जीत का अंतर इस बार घटा, तो पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद के गृह जिले गोपालगंज में उसे भाजपा से शिकस्त मिली। मोकामा के विधायक अनंत कुमार सिंह (राजद) को अयोग्य करार दिए जाने और गोपालगंज के विधायक सुभाष सिंह (भाजपा) के निधन के कारण दोनों सीट पर उपचुनाव कराया गया। पिछले विधायकों की पत्नियों ने दोनों सीट पर अपनी-अपनी पार्टियों के लिए जीत हासिल की है।गोपालगंज में राजद उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता 2,000 से कम मतों से हार गए। यहां से भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,032 वोट मिले, जबकि राजद के मोहन गुप्ता को 68,243 वोट मिले। असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मिलकर जीत के अंतर से दस गुना वोट हासिल किया।

तेलंगाना

तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने मुनूगोड़े विधानसभा सीट के उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है। टीआरएस उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने भाजपा के अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी कोमातीरेड्डी राजगोपाल रेड्डी को 10 हजार से अधिक मतों से हराया। अगस्त में कांग्रेस विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी।

महाराष्ट्र

मुंबई की अंधेरी (पूर्वी) विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की। इस साल मई में शिवसेना विधायक और ऋतुजा लटके के पति रमेश लटके के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। तीन नवंबर को मतदान हुआ था। भाजपा उपचुनाव की दौड़ से अपने उम्मीदवार को हटा लिया था।

ये भी पढ़ें : Bihar byelection: गोपालगंज में बीजेपी का खिला ‘कमल’ तो मोकामा में राजद की जली ‘लालटेन’

 

Related posts

…तो Pregnant हैं महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी? सोशल मीडिया पर चर्चा तेज

Manoj Singh

देश में ईंधन की कीमत घटने पर भी कांग्रेस परेशान, भाजपा शासित राज्यों के फैसलों से माथे पर बल!

Pramod Kumar

New Year Party: सर्दी में जब पियोगे यारों… गरम कोट बन जाएगा…नए साल के जश्न में छलकाएं जाम, लेकिन जरा संभलकर, हैंगओवर पड़ सकता है महंगा 

Manoj Singh