समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

By-Elections 2022 Result Update: वोटों की गिनती जारी, त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने टाउन बारदोवाली से दर्ज की जीत

image source : social media

उपचुनावों के नतीजे सामने आने लगे हैं. त्रिपुरा (tripura) के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता माणिक साहा (manik saha) ने उपचुनावों में टाउन बारदोवाली विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल कर ली है. वहीँ त्रिपुरा के ही अगरतला से कांग्रेस के सुदीप रॉय बर्मन भी चुनाव जीत गए हैं. वहीँ सिमरनजीत सिंह मान ने संगरूर लोकसभा उपचुनाव जीत लिया है.

रामपुर से घनश्याम लोधी जीते 

रामपुर में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है। भगवा पार्टी ने यहां आजम खान के गढ़ में समाजवादी पार्टी को पटखनी दी है। आपको बता दें कि घनश्याम लोधी को 366457 मत मिले हैं। वहीं, सपा प्रत्याशी असीम रजा को 324782 मत मिले हैं। वहीं, पंजाब के संगरूर में आम आदमी पार्टी चुनाव हार गई है।

दिल्ली के राजेंद्र नगर उपचुनाव में AAP की जीत

राजधानी दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव 23 जून को हुए थे जिसमें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने जीत दर्ज कर ली. बता दें कि आम आदमी पार्टी की यह जीत बड़ी मानी जा रही है. राजेंद्र नगर से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार दुर्गेश पाठक 11,555 वोटों से चुनाव जीत गए हैं.

आजमगढ़ के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे

यूपी लोकसभा उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है. चुनाव आयोग के अनुसार रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी के मोहम्मद आसिम राजा, और आजमगढ़ सीट से भारतीय जनता पार्टी के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ आगे चल रहे हैं.

रामपुर चुनाव updates

15 राउंड की मतगणना के बाद सपा के आसिम राजा 13288 वोट से आगे रहे.  9 राउंड की मतगणना के बाद सपा उम्मीदवार ने  12158 वोट से बढ़त बनाई. 8 राउंड की मतगणना के बाद सपा को 10006 वोट से बढ़त बनाई. सपा उम्मीदवार आसिम राजा 10447 वोट से आगे थे, बीजेपी घनश्याम सिंह लोधी दूसरे नंबर पर थी. आसिम राजा ने बनाई बड़ी बढ़त, अब 8054 वोट से आगे निकले.  बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी करीब सात हजार वोट से पीछे पड़े . -सपा के उम्मीदवार आसिम राजा ने 13 राउंड की मतगणना के बाद 9098 वोट से बढ़त बना ली है. सपा उम्मीदवार 12 राउंड के बाद 7381 वोट से आगे है.

रामपुर:  वोटिंग रिजल्ट (राउंड 10)

बीजेपी के घनश्याम सिंह लोधी को 95582 वोट
सपा के आसिम राजा को 107740 वोट
संयुक्त समाजवादी दल प्रत्याशी हरिप्रकाश आर्य को 1119 वोट.
निर्दलीय प्रत्याशी इम्तियाज उर रहमान खान को 358 वोट.
निर्दलीय प्रत्याशी कपिल मुनी को 593 वोट.
निर्दलीय प्रत्याशी  शिव प्रसाद को 505 वोट.
नोटा को 1245 वोट.

उत्तर प्रदेश की रामपुर, आजमगढ़ और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट तथा देशभर में सात विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों की मतगणना जारी है. इनमें दिल्ली की राजिंदर नगर सीट भी शामिल है. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा की किस्मत का भी आज फैसला हो गया वो चुनाव जीत गए हैं. इन सीटों पर 23 जून को मतदान हुआ था.

देश की तीन लोकसभा सीटों और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हुए थे. इन सभी सीटों के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ जबकि पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुए. वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान हुए थे.

चार राज्यों की इन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव

चार राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. वहीं आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोट डाले गए थे .

क्यों हुए उपचुनाव

दो राज्यों की तीन लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव की बात करें तो यूपी की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए . आजमगढ़ से अखिलेश यादव जबकि रामपुर से आजम खान ने फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी, जिसके बाद उन्होंने लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था.

वहीं, पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से सांसद रहे भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बने हैं, उनके लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुए .

चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों की बात करें तो दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट आप नेता राघव चड्ढा के हाल ही में राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई थी . वहीं, झारखंड के मांडर विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रहे बंधु तिर्की की सदस्यता रद्द होने के बाद उपचुनाव हुए .

आंध्र प्रदेश के आत्माकुर विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस के विधायक का निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुए . वहीं, त्रिपुरा में अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सूरमा से भाजपा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था जबकि जुबाराजगर से माकपा विधायक का निधन हो गया था जिसके बाद इन चारों सीटों पर उपचुनाव कराए गए .

रामपुर प्रशासन की ओर से जारी अभी तक का वोटिंग रिजल्ट (राउंड 10)
बीजेपी के घनश्याम सिंह लोधी को 95582 वोट
सपा के आसिम राजा को 107740 वोट
संयुक्त समाजवादी दल प्रत्याशी हरिप्रकाश आर्य को 1119 वोट.
निर्दलीय प्रत्याशी इम्तियाज उर रहमान खान को 358 वोट.
निर्दलीय प्रत्याशी कपिल मुनी को 593 वोट.
निर्दलीय प्रत्याशी  शिव प्रसाद को 505 वोट.
नोटा को 1245 वोट.

ये भी पढ़ें: Mandar By-Election Result Live Updates: तीसरे राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की आगे, मतों की गिनती जारी

 

Related posts

Ranchi के Nucleus Mall के मालिक विष्णु अग्रवाल सहित 3 कारोबारियों के ठिकानों पर IT Raid

Sumeet Roy

Chaibasa Naxal: चाईबासा में तीन नक्सली गिरफ्तार, भाकपा माओवादी संगठन से जुड़े हैं इनके तार

Sumeet Roy

Bihar Accident: Sushant Singh Rajput का परिवार हुआ सड़क हादसे का शिकार, जमुई सड़क हादसे में पांच रिश्तेदार की मौत

Annu Mahli