समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

By election 2022: उपचुनाव में BJP को नहीं झुलसा पाई ‘अग्निपथ’ की लपट, यूपी से त्रिपुरा तक दिखा भाजपा का जलवा

image source : social media

By election 2022: तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव में बीजेपी (bJP) ने विजय का पताका लहरा दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने इस बार के उपचुनाव में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। उपचुनाव से पहले अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में जो बवाल हुआ था, उसे देखकर ऐसा लग रहा था कि उपचुनाव में भाजपा को अग्निपथ के इस विरोध का परिणाम भुगतना पड़ेगा। लेकिन उत्तर प्रदेश से त्रिपुरा तक उपचुनाव के नतीजे आने के साथ ही यह साफ़ हो गया कि यह हिंसक आंदोलन भाजपा के लिए ‘अग्निपथ’ नहीं बन पाया।

यूपी में समाजवादी वर्चस्व वाली सीटों पर जमाया कब्ज़ा

लोकसभा उपचुनाव (By election 2022) में समाजवादी पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश के लोकसभा उपचुनाव में भाजपा का मुकाबला सपा से था। दोनों सीटें ऐसी थीं, जहां समाजवादी पार्टी का वर्चस्व माना जाता है। एक तरफ रामपुर में आजम खान का गढ़ था तो दूसरी तरफ आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी काफी मजबूत मानी जाती है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा यहां पर एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। हालांकि उपचुनाव से पहले अग्निपथ स्कीम के विरोध में बलिया और वाराणसी समेत कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। लेकिन आजमगढ़ और रामपुर के चुनावी नतीजे इससे अप्रभावित रहे।

त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तीन पर जीत हासिल की

इसके अलावा त्रिपुरा उपचुनाव में भी भाजपा ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। यहां पर मुख्यमंत्री माणिक साहा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी। लेकिन यहां पर भाजपा ने बड़ी जीत हासिल कर ली है। यहां की कुल चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने तीन पर जीत हासिल की है। वहीं एक सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है। उत्तर प्रदेश से लेकर त्रिपुरा तक कमल का खिलना यह दर्शाता है कि चुनाव परिणाम पर अग्निपथ को लेकर उग्र प्रदर्शन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।विभिन्न दल बीजेपी के आगे पस्त नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: By-Elections 2022 Result Live Update: वोटों की गिनती जारी, त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने टाउन बारदोवाली से दर्ज की जीत

Related posts

Bihar Panchayat Election: चौथे चरण की वोटिंग शुरू, इन प्रखंडों में डाले जा रहे वोट

Pramod Kumar

JEE Main 2021: NTA ने फिर से खोली चौथे सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म विंडो

Manoj Singh

राखी बांधने मायके आई थी महिला, कुछ देर बाद तालाब से मिला परिवार के 4 लोगों का शव

Sumeet Roy