समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

Jharkhand में Teacher’s की Bumper Vacancy जल्द, होगी एक लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति

Jharkhand Teacher's Vacancy

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार

रांची : शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने शनिवार को अपने आवास पर आयोजित प्रेस वार्ता में शनिवार को कहा कि राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. प्राथमिक से लेकर प्लस टू विद्यालय तक में एक लाख से अधिक शिक्षकों (Teacher’s) की नियुक्ति (Bumper Teacher’s Vacancy)की जायेगी. शिक्षक के साथ शिक्षकेतर कर्मियों की भी नियुक्ति की जायेगी.

फिलहाल संविदा के आधार पर होगी नियुक्ति

शिक्षा मंत्री ने कहा कि फिलहाल संविदा के आधार पर नियुक्ति की जाएगी . उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जिला मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय से लेकर पंचायत तक में एक-एक अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोला जायेगा. इसकी प्रक्रिया शुरू हो गयी है. प्रथम चरण में 80 विद्यालय का चयन किया गया है.

पूर्व में सीबीएसइ विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक प्रतिनियुक्त किए जाएंगे

वर्तमान में सरकारी विद्यालयों में पढ़ाने वाले वैसे शिक्षक जो पूर्व में सीबीएसइ विद्यालयों में कार्यरत थे, उन्हें इन विद्यालयों में प्रतिनियुक्त किया जायेगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि पारा शिक्षकों की समस्याओं के समाधान को लेकर सरकार गंभीर है. पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर नियमावली को फाइनल किया जायेगा.

पारा शिक्षकों के लिए मानदेय में भी बढ़ोतरी की तैयारी

राज्य के पारा शिक्षकों के लिए नियमावली लागू करने के साथ-साथ मानदेय में भी बढ़ोतरी की तैयारी है. 29 दिसंबर को सरकार के दो वर्ष पूरा होने पर इसकी घोषणा हो सकती है. शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) सफल पारा शिक्षकों को वेतनमान दिया जा सकता है. वहीं, जो पारा शिक्षक टेट सफल नहीं है, उनके लिए आकलन परीक्षा ली जायेगी.

संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे

नियमावली को लेकर शिक्षा मंत्री शनिवार को एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे. इससे पूर्व पारा शिक्षकों की नियमावली को लेकर शिक्षा मंत्री के साथ एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की बैठक हुई थी.
ये भी पढ़ें : सीएम हेमन्त सोरेन ने पलामू प्रमंडल में बांटी 8 अरब 58 करोड़ 90 लाख 7 हजार 666 रुपयों की परिसंपत्तियां

 

Related posts

गांधीजी की फिल्मों में नहीं थी रुचि, पर फिल्मकारों ने ली खूब रुचि, दर्शकों को भी भाये ‘गांधी’

Pramod Kumar

MBBS डॉक्टर मनोज मित्तल ने गिनाये गोबर खाने के फायदे, वर्षों से कर रहे गोमूत्र- गो गोबर का सेवन

Pramod Kumar

Bihar News : दो बच्चों को लगा दी गई Covaxin की जगह Covishield का टीका,18 से कम उम्र वालों पर नहीं हुआ है इसका ट्रायल

Manoj Singh