समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Budget session : नए साल में संसद का बजट सेशन कब होगा शुरू? सामने आई तारीख

Budget session

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड-बिहार
संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा जब राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और ये 8 अप्रैल को पूरा होगा. सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिशों का हवाला देते हुए ये जानकारी दी है.

1 फरवरी को पेश होगा बजट

केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा.

बीते कई साल से 1 फरवरी को पेश किया जा रहा बजट

जान लें कि पिछले कई साल से बजट सत्र की शुरुआत जनवरी के आखिरी सप्ताह में हो रही है. इसमें राष्ट्रपति का अभिभाषण होता है और 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाता है. सामान्य तौर पर बजट सत्र दो चरणों में मई तक चलता है. राष्ट्रपति के अभिभाषण, वित्त मंत्री द्वारा पेश बजट पर चर्चा और फिर इसे सदन में पारित करवाया जाता है.

सरकार के सामने संसद चलाने की है चुनौती

गौरतलब है कि हाल ही में हुए संसद सत्र में सरकार और विपक्षी पार्टियों के बीच संवादहीनता और विश्वास की कमी नजर आई. इसलिए कई बार सदन के कामकाज को लेकर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सहमति बनने के बावजूद हंगामा देखने को मिला. ऐसे में विरोध के बीच सदन चलाना सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी.
इससे पहले सोमवार को राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) और लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) ने दोनों सदनों के महासचिवों को आगामी बजट सत्र के सुरक्षित संचालन के लिए उपाय सुझाने का निर्देश दिए थे.

सूत्रों के मुताबिक, राज्य सभा के सभापति और लोक सभा स्पीकर दोनों ने महासचिवों को मौजूदा स्थिति में पिछले शीतकालीन सत्र के दौरान किए गए कोविड प्रोटोकॉल की समीक्षा करने और इस संबंध में जल्द से जल्द एक प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया था.

ये भी पढ़ें : Makar Sankranti: कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए गंगा सागर में श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी

 

Related posts

बिहार की पहली चाय फैक्ट्री की मालकिन बनेंगी जीविका दीदी, मिलेगा रोजगार का सहारा

Sumeet Roy

NDA में महिलाओं की एंट्री पर बोला सुप्रीम कोर्ट, नवंबर में होने वाली परीक्षा में महिलाओं को किया जाए शामिल

Manoj Singh

सत्ता के लिए आपस में भिड़ गये तालिबानी-हक्कानी, चली गोली, अब्दुल गनी बरादर घायल

Pramod Kumar