समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

British PM Race: Boris Johnson के बाद UK का अगला PM कौन? भारतीय मूल के ऋषि सुनक दौड़ में सबसे आगे

image source : social media

British PM Race: कंजरवेटिव पार्टी में बगावत के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris johnson)ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी के 41 मंत्रियों ने दो दिन के भीतर इस्तीफा दे दिया। अब बोरिस जॉनसन के यूके पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद नए प्रधानमंत्री को लेकर नामों पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

ऋषि सुनक रेस में सबसे आगे 

बोरिस जॉनसन सरकार में भारतीय मूल के वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को देश के अगले प्रधानमंत्री की रेस (British PM Race) में आगे बताया जा रहा है।  सुनक इंफोसिस के सह संस्थापक और दिग्गज कारोबारी नारायण मूर्ति के दामाद हैं।

image source : social media
image source : social media

राजकोष के चांसलर थे सुनक 

ऋषि सुनक राजकोष का चांसलर पद संभाल रहे थे। लेकिन हाल ही में ऋषि सुनक और यूके के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के बाद यूके में मंत्रियों के इस्तीफा देने का सिलसिला शुरू हो गया था। जिसके दबाव में जॉनसन ने इस्तीफा देने का फैसला लिया।

सुनक के अलावा इन नामों पर भी है चर्चा 

सुनक के अलावा प्रधानमंत्री बनने की इस रेस में पेनी मॉरडॉन्ट, बेन वॉलेस, साजिद वाजिद, लिज ट्रस और डोमिनिक राब के नाम भी सामने आए हैं।

नारायण मूर्ति के दामाद हैं 

ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से यूके पहुंचे थे। इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से उनकी शादी हुई। उनकी दो बेटियां हैं। अक्षता से उनकी मुलाकात कैलिफोर्निया में हुई थी।

image source : social media
image source : social media

इस कारण आए थे चर्चा में 

ऋषि सुनक रिचमंड के उत्तरी यॉर्कशायर निर्वाचन क्षेत्र से 2015 में पहली बार सांसद बने थे। उन्होंने पांच साल से भी कम समय बाद 2020 में वित्तमंत्री की कुर्सी हासिल कर ली। हालांकि, अपनी पत्नी के टैक्स मामलों पर विवाद और लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाने से ऋषि सुनक की प्रतिष्ठा को ठेस भी पहुंची।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

भारतीय मूल के ऋषि का जन्म ब्रिटेन के साउथैम्पटन में हुआ था। उन्होंने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की। इसके बाद उनका दाखिला ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ, जहां उन्होंने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स की पढ़ाई की। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए के दौरान ही उनकी मुलाकात इंफोसिस के सह संस्थापक और दिग्गज कारोबारी नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई, जिनसे बाद में उन्होंने शादी कर ली।

ये भी पढ़ें : Shinzo Abe Shot: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर चली गोली, दिल का दौरा भी पड़ा, हालत गंभीर

Related posts

मशरूम चुनने जंगल गई महिला पर भालू ने किया हमला, मौके पर मौत

Pramod Kumar

Survey: तो क्या घट गयी पीएम मोदी की लोकप्रियता? पीएम की रेस में राहुल और ममता से आगे योगी

Pramod Kumar

भव्य समारोह में योगी आदित्यनाथ फिर बने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, 52 मंत्रियों के साथ शपथग्रहण

Pramod Kumar