समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Britain: ऋषि सुनक का मंत्रिमंडल तैयार, नयी टीम में सात महिला मंत्री, भारत के खिलाफ बोलने वाली भारतवंशी को बनाया गृहमंत्री

Britain: Rishi Sunak's cabinet ready, seven women ministers in the new team

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को सत्ता सम्भालने के साथ इतिहास रचने वाले हैं। प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के पहले ऋषि सुनक ने अपने मंत्रिमंडल का ऐलान कर दिया है। ऋषि सुनक ने अपने मंत्रिमंडल में कुल 30 मंत्रियों को शामिल किया है। मंत्रिमंडल में सात महिलाओं को जगह दी गयी है। इन महिला मंत्रियों में लिज ट्रस मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाली सुएला ब्रेवरमैन भी शामिल हैं। सुनक ने सुएला को फिर से गृहमंत्री बनाया है। सुएला ब्रेवरमैन हैं तो भारतवंशी, लेकिन भारतीयों के खिलाफ बोलने के लिए भी वह चर्चा में रह चुकी हैं।

बता दें, प्रधानमंत्री बनने के बाद लिज ट्रस ने सुएला को गृहमंत्री बनाया था, लेकिन अपने एक बयान को लेकर उठे विवाद के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। किन्तु सुएला को गृहमंत्री जैसा महत्वपूर्ण पद दिया जाना भी विवाद का कारण बन सकता है, क्योंकि तत्कालीन प्रधानमंत्री लिज ट्रस की आलोचना करने के साथ अपना इस्तीफा देते समय सुएला ने मंत्रिपद की गोपनीयता भंग करने की बात स्वीकार की थी। गृहमंत्री बनने के बाद सुएला पर फिर ब्रिटेन की सीमाओं की सुरक्षा, पुलिस व्यवस्था और आतंकवाद पर लगाम कसने की जिम्मेदारी होगी।

प्रतिद्वन्द्वी को भी दिया मंत्रिमंडल में स्थान

सुनक ने प्रधानमंत्री पद के चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी रही पेनी मॉर्डंट को हाउस ऑफ कॉमन्स में फिर से नियुक्त किया है। वह प्रिवी काउंसिल की पीठासीन अधिकारी की भूमिका का भी निर्वहन करेंगी। इसके अलावा लिज ट्रस सरकार में विदेश व राष्ट्रमंडलीय मामला संभालने वाली गिलियन कीगन को सुनक सरकार में शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है।

ये हैं सुनक मंत्रिमंडल के अन्य मंत्री

सुनक के नए मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों में ग्रांट शाप्स को व्यापार मंत्री, मेल स्ट्राइड को कार्य और पेंशन मंत्री, थेरेसी कॉफी को पर्यावरण मंत्री, स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गयी है। वहीं, माइकल गोव को आवास और समुदाय मंत्री, केमी बैडेनोच को अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री व महिला और समानता मंत्री और मिशेल डोनेलन को स्कृति मंत्री बनाया गया है। डोमिनिक राब उप प्रधानमंत्री और न्याय या कानून मंत्री की भूमिका में रहेंगे। जबकि जेम्स क्लीवर्ली और बेन वालेस विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी 28 अक्टूबर को राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में होंगे शामिल, आंतरिक सुरक्षा पर मंथन

Related posts

MS Dhoni जैसा जब हो मॉटिवेटर, तब टीम इंडिया क्यों न बने T20 World Cup विनर!

Pramod Kumar

झारखंड के चतरा में बाप-बेटे से जब्त हुआ 70 लाख का ब्राउन शुगर, कई और नशे के पदार्थ बरामद

Sumeet Roy

Gold-Silver Price: सोना-चांदी के भाव में आई गिरावट, यहां जानें क्या है लेटेस्ट रेट्स

Sumeet Roy