समाचार प्लस
Breaking पटना फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

BPSC परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, एग्जाम में अब निगेटिव और स्टार मार्किंग

image source : social media

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने परीक्षाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है। अब प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों का होगा। वहीं, निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। अब अभ्यर्थी अंदाज के आधार पर जवाब मारकर सफल नहीं हो सकेंगे। परीक्षा में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी होने पर ही बेहतर अंक मिलेंगे।

68वीं सहित सभी पीटी परीक्षाओं में ये नियम लागू होंगे

अब बीपीएससी 68वीं सहित सभी प्रारंभिक परीक्षाओं में ये नियम लागू होंगे। इसके तहत अब बीपीएससी की सभी वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में 50 प्रश्न स्टार मार्किंग वाले होंगे। यह प्रश्न अन्य प्रश्नों की तरह आसान नहीं होंगे। इन प्रश्नों का सही जवाब देने पर अभ्यर्थियों को दोगुना मार्क्स मिलेंगे। गलत जवाब देने वाले अभ्यर्थियों के सही प्रश्नों के जवाब से मिलने वाले अंक भी काट लिए जाएंगे।

50 स्टार मार्क प्रश्न, सही जवाब देने पर अभ्यर्थियों को दो अंक

गुरुवार को आयोग मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ये बातें कहीं। उन्होंने बताया कि 68वीं बीपीएससी संयुक्त परीक्षा सहित सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न वाले एग्जाम में यह नियम लागू होंगे। पीटी में 150 प्रश्नों के ही अभ्यर्थियों को जवाब देने होंगे, लेकिन यह परीक्षा 200 अंकों के लिए आयोजित होगी। सिलेबस में भी किसी प्रकार के बदलाव नहीं किए गए हैं। बस इसमें 50 ऐसे प्रश्न होंगे, जिसमें स्टार मार्क रहेगा। इसके सही जवाब देने पर अभ्यर्थियों को दो अंक दिए जाएंगे, गलत जवाब देने पर अंक काट लिए जाएंगे। इसमें कितना निगेटिव अंक होगा, यह जल्द ही अभ्यर्थियों को बताया जाएगा।

अब परीक्षा केंद्रों पर ही प्रिंट होंगे प्रश्न

बीपीएससी की लिखित परीक्षाओं में अब परीक्षा केंद्रों पर ही प्रश्न प्रिंट होगा। आयोग से प्रिंट होकर प्रश्नों को परीक्षा केंद्रों पर नहीं भेजा जाएगा। आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि 22 एवं 28 अक्टूबर को होने वाली परियोजना पदाधिकारी के लिए आयोजित लिखित परीक्षा से ही इसे प्रयोग के लिए लागू किया जा रहा है। इसके तहत अब प्रिंटर के पास से आयोग कई सेटों में प्रश्न सीलबंद सॉफ्ट कापी तैयार कर मंगवाएगा। परीक्षा के दिन ही चेयरमैन रैंडम रूप से एक सेट संबंधित परीक्षा केंद्रों को भेजेंगे। परीक्षा हाल में ही अभ्यर्थियों के सामने प्रश्न प्रिंट होगा और वितरित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Jharkhand EV policy 2022: झाररखंड सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी 1.50 लाख तक की छूट, दोपहिया वाहन पर 10 हजार की राहत

Related posts

Jharkhand: CM हेमंत ने जमशेदपुर के MGM कॉलेज एवं अस्पताल जमशेदपुर में 500 बेड के नए अस्पताल भवन की रखी आधारशिला

Pramod Kumar

Mata Vaishno Devi भवन में भगदड़ पर पीएम मोदी और राहुल गांधी सहित दिग्‍गज नेताओं ने जताया शोक

Manoj Singh

बीच समंदर में Ileana Dcruz ने बढ़ाया Internet का पारा, हर एक फोटो पर उड़ेंगे होश

Manoj Singh