समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Bihar: BPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, सैलरी भी बंपर, आज से आवेदन शुरू, परीक्षा दिसम्बर में

BPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, सैलरी भी बंपर, आज से आवेदन शुरू

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बिहार लोक सेवा आयोग ने  बिहार के लिए 67वीं कम्बाइंड कम्पीटीटिव परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य उम्मीदवारों के लिए बिहार सरकार में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है। नोटिफिकेशन के बाद आज से आवेदन देने की प्रकिया भी आरम्भ हो चुकी  है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, बिहार फाइनेंशियल सर्विस, बिहार इलेक्शन सर्विस, बिहार एजुकेशन सर्विस, बिहार प्लानिंग सर्विस समेत विभिन्न विभागों में नौकरी करने का सुअवसर प्राप्त होगा।

रिक्त पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन करना है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। https://onlinebpsc.bihar.gov.in/Main/Index लिंक पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। https://www.bpsc.bih.nic.in//Advt/NB-2021-09-24-01.pdf लिंक पर नोटिफिकेशन की पूरी जानकारी उपलब्ध है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 555 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर, 2021 से शुरू हो चुकी है और 5 नवंबर, 2021 तक चलेगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार बीपीएससी सीसीई एग्जाम दिसंबर 2021 में आयोजित किया जाएगा।

रिक्त पदों का विवरण

इस परीक्षा के द्वारा बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, बिहार फाइनेंशियल सर्विस, बिहार इलेक्शन सर्विस, बिहार एजुकेशन सर्विस, बिहार प्लानिंग सर्विस समेत विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरा जाएगा। पदों की कुल संख्या 555 है। इनमें जनरल कैटेगरी के 230 पद, ओबीसी – 81 पद, ई-ओबीसी – 90 पद, ओबीसी महिला – 16 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग – 52 पद, अनुसूचित जाति – 81 पद और अनुसूचित जनजाति – 05 पद शामिल हैं।

आवेदन के लिए योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदकों की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष रखी गयी है। एससी श्रेणी के उम्मीदवारों और महिलाओं के लिए 40 वर्ष तक की छूट है, एसटी उम्मीदवारों के लिए 42 वर्ष है। आयु की गणना 1 अगस्त 2021 के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹600, राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹150/-, विकलांगों के लिए ₹150/- का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

बीपीएससी भर्ती परीक्षा तीन चरणों में होगी। भर्ती परीक्षा उम्मीदवारों का पहले चरण की प्रारंभिक परीक्षा और उसके बाद मुख्य परीक्षा पास करनी होगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को एक शारीरिक पात्रता परीक्षा भी पास करनी होगी।

यह भी पढ़ें: नये राजनीतिक मोड़ पर कैप्टन अमरिंदर, अमित शाह से 40 मिनट लंबी चली बैठक के मायने?

Related posts

इस Actress की Bold अदा ने समुंदर में लगा दी आग, धधक उठे Fans के दिल

Manoj Singh

ज्वेलरी चोरी मामला: ओपी प्रभारी, सब इंस्पेक्टर व चालक जेल भेजे गए

Manoj Singh

JAC 10th 12th Result 2021: 31 जुलाई तक घोषित होंगे झारखण्ड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के परिणाम

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.