समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बोकारो

बोकारो : वेदांता इलेक्ट्रोस्टील में लिफ्ट टूटी, तीन मजदूरों की मौत

बोकारो : वेदांता इलेक्ट्रोस्टील में लिफ्ट टूटी, तीन मजदूरों की मौत

बोकारो से रिपुसूदन की रिपोर्ट
वेदांता ग्रुप की बोकारो के चंदनकियारी स्थित इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड के अंदर हुई एक बड़ी घटना में तीन मजदूरों को अपनी जान गंवानी पड़ी। सभी तीनों मजदूरों को सुरक्षा नियमों की अनदेखी कर काफी ऊंचाई पर काम करने के लिए लगा दिया गया था, जहां सपोर्ट के टूटने से तीनों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

सभी ठेका श्रमिक थे

सभी मारे गए मजदूर ठेका श्रमिक थे और कारखाने के ब्लास्ट फर्नेश नंबर दो के अनुरक्षण के काम में लगे थे। थाईसेन एलिवेटर कंपनी से जुड़े थे। यह कंपनी वेदांता गुंप की इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड कंपनी में काम कर रही थी और न तो कंपनी ने सुरक्षा मानकों का ख्याल रखा और ना ही इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड प्रबंधन ने ही सुरक्षा को कोई तवज्जो दी।

सभी ठेका श्रमिक जमशेदुपर व रांची से लाए गए थे

आरोप है कि वेदांता इलेक्ट्रोस्टील कंपनी सुरक्षा नियमों की पालन कराने की बजाय बेपरवाह बनी रही।  इस हादसें में मारे गये मजदूरों में मोहम्मद अकरम, मोहम्मद सुल्तान व मोहम्मद ओसामा के नाम शामिल हैं। ये सभी ठेका श्रमिक जमशेदुपर व रांची से लाए गए थे। इनकी मौत के बाद वेदांता ग्रुप की इस कंपनी में सुरक्षा नियमों की धज्जियां उड़ाए जाने की सच्चाई सामने आ गयी। कंपनी के अंदर दावा तो किया जा रहा है कि सुरक्षा मानकों का पूरा अनुपालन कर मजदूरों की जान की सुरक्षा कंपनी प्राथामिकता के आधार पर देती है। लेकिन हादसे से सच्चाई सामने आ गयी कि कंपनी के अंदर सुरक्षा नियमों के पालन में लापरवाहियां बरती जा रही हैं।

कारखाना निरीक्षक के लिए पहुंचे 

प्रशासन ने मामले की जांच तेज कर दी है।तीनों के शवों को फिलहाल बोकारो जेनरल अस्पताल में रख दिया गया है।इधर इस घटना के बाद झारखंड सरकार के कारखाना निरीक्षक धीरेन्द्र मुंडा जांच के लिए प्लांट पहुंच गए।
ये भी पढ़ें : गुमला पुलिस की बड़ी कामयाबी, PLFI एरिया कमांडर जिबनुस आइन्द गिरफ्तार

Related posts

भ्रष्टाचारियों पर डंडा: रेलवे मंत्रालय ने 19 भ्रष्ट अधिकारियों को किया बर्खास्त

Pramod Kumar

भू-माफियाओं ने फर्जी दस्तावेज के सहारे हिंडाल्को को बेच दी किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन

Manoj Singh

RPN Singh ने कांग्रेस से दिया इस्तीफ़ा, आज ही जॉइन करेंगे BJP, क्या झारखंड की राजनीति में दिखेगा बड़ा बदलाव!

Manoj Singh