समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Bloomberg Report: अमेरिका नहीं, चीन है अब दुनिया का सबसे अमीर देश

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

कोई आपसे पूछे कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन है तो झट से मत कह दीजियेगा- अमेरिका। अमेरिका की अमीरी खत्म नहीं हुई है, लेकिन वह पीछे छूट गया है। पहली बार अमेरिका को पछाड़कर चीन दुनिया का सबसे अमीर देश बन गया है। 20 वर्षों में चीन ने अपनी हैसियत बढ़ाकर यह पोजिशन हासिल की है। आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि सन् 2000 में चीन की कुल हैसित 7 खरब डॉलर थी, लेकिन 20 वर्षों में उसकी हैसियत 120 खरब डॉलर की हो गयी है। जबति इतने समय में अमेरिका की सम्पत्ति दोगुना होकर 90 खरब डॉलर हुई है। यानी अमेरिका चीन से काफी पीछे छूट गया है।

दोनों देशों की सम्पत्ति का यह खुलासा ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में हुआ है। ब्लूमबर्ग की नयी रिपोर्ट के अनुसार बीते दो दशक में दुनिया की संपत्ति तीन गुना हो गयी है। साल 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 खरब डॉलर थी। जो अब साल 2020 में बढ़कर 514 खरब डॉलर हो गयी है। लेकिन, सबसे ज्यादा चौंकाने वाली खबर ये है, कि इन संपत्तियों में चीन की हिस्सेदारी एक-तिहाई के करीब है। चीन और अमेरिका की दो-तिहाई से अधिक संपत्ति 10 प्रतिशत सबसे अमीर परिवारों के पास है।

सम्पत्ति के दामों में वृद्धि नहीं होने से छिना अमेरिका का नं. 1 स्थान

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, संपत्ति के दामों में बहुत ज्यादा वृद्धि न होने से अमेरिकी की संपत्ति चीन के मुकाबले कम रही और वह अपना नंबर एक का स्थान गंवा बैठा। ज्यूरिख स्थित मैकिंजी ग्लोबल इंस्टीट्यूट में पार्टनर जान मिश्के के अनुसार, दुनिया के 10 देशों की बैलेंस शीट के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार हुई है। यह देश और दुनिया की 60 प्रतिशत से अधिक आय को रिप्रजेंट करते हैं। इनमें चीन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मेक्सिको और स्वीडन शामिल हैं। इस रिपोर्ट के बारे में बताया गया, कि वैश्विक कुल संपत्ति का 68 प्रतिशत हिस्सा रियल एस्टेट के रूप में मौजूद है। जबकि, शेष संपत्ति में बुनियादी ढांचा, मशीनरी और उपकरण जैसी चीजें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:  IND vs NZ 2021 का आज से आगाज, नये कप्तान और नये कोच के साथ टीम इंडिया करेगी कमाल!

Related posts

जमशेदपुर के MGM में अब विदेशों की तर्ज पर मरीजों को मिलेगी सुविधा,100 बेड का मॉड्यूलर इमरजेंसी वार्ड बनकर तैयार

Manoj Singh

भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, मेनका और वरुण गांधी सूची से बाहर

Manoj Singh

Tokyo Olympic 2020 : बॉक्सर Satish Kumar पहुंचे मेडल करीब, चोट के बावजूद दमदार प्रदर्शन

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.