समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची स्वास्थ्य

Black Fungus Infection : रिम्स में भर्ती ‘Black Fungus’ की संदिग्ध महिला मरीज की मौत

Black Fungus Female patient dies in RIMS

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड – बिहार
Black Fungus Infection : झारखंड की राजधानी रांची स्थित सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में भर्ती म्यूकर माइकोसिस (Black Fungus) की महिला मरीज की मौत हो गयी. रिम्स के न्यू ट्रामा सेंटर में भर्ती 36 वर्षीय महिला कंचन देवी की मौत ब्लैक फंगस के संक्रमण से हो गयी. महिला जमशेदपुर की रहने वाली है. डॉक्टरों के मुताबिक, महिला की स्थिति गंभीर थी. उसे 21 दिसंबर को डेंगू वार्ड में भर्ती किया गया था. स्थिति गंभीर होने के बाद महिला को ट्रामा सेंटर में शिफ्ट किया गया था. जहां इलाज के दौरान बुधवार को उसकी मौत हो गयी. वर्तमान में रिम्स में ब्लैक फंगस का एक भी सक्रिय मरीज नहीं है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिल रहा है ब्लैक फंगस का कहर 

जहां एक ओर लोग कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना से रिकवर हो रहे मरीजों के लिए ब्लैक फंगस काल बनकर खड़ा है. ब्लैक फंगस को म्यूकोरमाइकोसिस भी कहते हैं. ब्लैक फंगस कितना खतरनाक है इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि हाल ही में मुंबई में ब्लैक फंगस से जूझ रहे 3 बच्चों को अपनी आंख गंवानी पड़ी. खास बात है कि ब्लैक फंगस का कहर सिर्फ मुंबई में ही नहीं, बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिल रहा है.

इन लोगों को सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस का खतरा

कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीज जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं या जो मरीज लंबे वक्त से स्टेरॉयड यूज कर रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज हो या कोई स्किन एलर्जी की समस्या से जूझ रहे हों, कैंसर से ग्रसित मरीज या किसी अन्य पुरानी बीमारी से ग्रसित मरीज हों, उन्हें इस बीमारी से संक्रमित होने का ज्यादा खतरा बना रहता है.

ब्लैक फंगस के लक्षण

नाक से खून बह रहा हो या फिर काले रंग का कुछ निकल रहा हो या फिर पपड़ी जम जाए, चेहरे का एक तरफ से सूज जाना
सिरदर्द होना , नाक बंद हो जाना, उल्टी आना, बुखार आना  सीने में दर्द होना, मुंह के ऊपरी हिस्से या फिर नाक में घाव होना , आंखों का लाल होना , आंखों की रोशनी कम हो जाना ये सभी लक्षण ब्लैक फंगस संक्रमण के हैं

ये भी पढ़ें : omicron fear in india : शुरू होगा पाबंदियों का दौर! वॉर रूम बनाएं, नाइट कर्फ्यू हो; केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

 

Related posts

Bihar Accident: Sushant Singh Rajput का परिवार हुआ सड़क हादसे का शिकार, जमुई सड़क हादसे में पांच रिश्तेदार की मौत

Vaidya Ritika Gautam

PM Cares : कोरोना से अनाथ 86 बच्चों को नहीं मिला मां-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र, कैसे लेंगे लाभ?

Manoj Singh

Tokyo Olympics : भारत का एक और पदक पक्का, मुक्केबाज Lovlina इतिहास रचने के करीब

Sumeet Roy