समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार बेगूसराय

Bihari Student’s Super Brain! बेगूसराय के छात्र ने Google में गलती ढूंढ निकाली, कंपनी ने गूगल हाल ऑफ फेम अवार्ड से नवाजा

Bihari Student’s Super Brain

Bihari Student’s super Brain! बेगूसराय के एक छात्र ने सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में गलती ढूंढ निकाली है. उसने गूगल को इसकी जानकारी भेजी तो गूगल ने भी माना कि उसकी साइट में बड़ी चूक है. इसका फायदा कोई भी ब्लैक हैट हैकर उठा सकता है. गूगल ने छात्र का नाम अपने रिसर्चर की सूची में डालते हुए उसे गूगल हाल ऑफ फेम अवार्ड से नवाजा है.

मणिपुर में बीटेक द्वितीय वर्ष का छात्र है ऋतुराज

यह कारनामा बेगूसराय के आइआइटी मणिपुर में बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र ऋतुराज चौधरी ने किया है. वे साइबर सिक्योरिटी विषय पर अलग से शोध कर रहे हैं. ऋतुराज शहर के मुंगेरीगज निवासी व्यवसाई राकेश कुमार चौधरी के पुत्र हैं. उसकी बग हंटिंग फिलहाल पी-2 के फेज में है. जैसे ही वह पी-0 पर पहुंचेगा तो उसे गुगल इनाम भी देगी. गूगल की साइट में गलती खोजने वाले छात्र ऋतुराज चौधरी पढ़ाई के अलावा साइबर सिक्योरिटी विषय पर अलग से शोध भी कर रहे हैं.

कंपनी सुधार कर रही

ऋतुराज ने बताया कि गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है, परंतु उसके साइट पर ब्लैक हैट हैकर्स एक रास्ते से हमला कर सकते थे. उसे उन्होंने ढूंढ कर गूगल को इसकी रिपोर्ट की थी. इसके बाद कंपनी उसमें सुधार कर रही है. ऋतुराज को बचपन से ही साइबर सिक्योरिटी में खास दिलचस्पी थी.

ये भी पढ़ें : Good News! WhatsApp पर अब दो दिन बाद भी Delete कर सकेंगे अपना भेजा हुआ Message

 

Related posts

गणतंत्र दिवस नजदीक आते ही आतंकवादी फिर सक्रिय, दिल्ली में बड़े हमले की साजिश नाकाम!

Pramod Kumar

घबरायें नहीं, कृषि के लिए फायदेमंद है उत्तर-पश्चिमी विक्षोभ से होने वाली बारिश, रबी के लिए है वरदान

Pramod Kumar

देश में बढ़ा 190% नकली नोटों का धंधा, महाराष्ट्र सबसे ऊपर, झारखंड में कोई ‘काला कारोबार’ नहीं

Pramod Kumar