समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Bihar: यूक्रेन से लौटा छात्र तो घर लौटी खुशियां, परिजनों ने ली राहत की सांस

Bihar student returned from Ukraine and happiness returned home

बिहार के गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यूक्रेन व रूस के बीच तनाव को देखने के बाद एमबीबीएस की तैयारी कर रहा छात्र उत्कर्ष बिहार राज्य पहुंचा गया। उसके घर लौटने पर परिजनों में  खुशी दिखी गयी। छात्र के परिजन ने बताया जब तक स्थिति वहां सामान्य ना हो जाये तबतक ऑनलाइन पढ़ाई कराया जाये। सरकार सभी छात्रों को वापस भारत देश बुलाए सभी पर विशेष सुविधा प्रदान करे।

इस संबंध में एमबीबीएस के छात्र उत्कर्ष राज ने बताया कि यूक्रेन की राजधानी कीव शहर में रहकर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा हूं। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को देखकर वापस अपने देश भारत आ गया हूं। मुझे भारतीय दूतावास से किसी भी तरह की कोई सहायता या उसके द्वारा कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गयी थी। दोनों देशों के बीच युद्ध होने की स्थिति में फ्लाइट का भी किराय काफी ज्यादा बढ़ गया है। नॉर्मल दिनों में फ्लाइट का चार्ज 25 से 30 हजार के आसपास में रहता है, लेकिन युद्ध की स्थिति से फ्लाइटों का चार्ज लगभग दुगना हो गया है। स्वयं 50 हजार तक का टिकट कराकर के वापस भारत आया हूं। भारत सरकार के द्वारा एयर इंडिया की जो फ्लाइट यूक्रेन भेजकर छात्रों को वापस ला रही है, उसका चार्ज 60 हजार रुपये से ज्यादा है। काफी ज्यादा चार्ज होने के वजह से कई भारतीय छात्र वापस नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे छात्रों के परिजन काफी चिंतित है। मैं भारत सरकार से मांग करना चाहता हूं कि जो इसका एक न्यूनतम चार्ज रखकर सारे भारतीय छात्रों को वापस इंडिया लाया जाये। इस संबंध में छात्र की मां सीमा सिंह बताया मेरा बेटा यूक्रेन से वापस लौटकर आ गया है। हम लोग काफी खुश हैं।

उत्कर्ष की पढ़ाई को लेकर परिवार चिंतित

एक ओर जहां, उत्कर्ष के वापस लौटने की परिवार को खुशी है, वहीं उसके पिता डॉ. नागेंद्र सिंह कहते हैं, मेरा पुत्र यूक्रेन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई करता है। रूस और यूक्रेन के युद्ध की खबर के बीच हमने आनन-फानन में अपने पुत्र को वापस इंडिया बुला लिया। मेरा पुत्र हम लोगों के बीच आया तो हम लोगों की काफी खुशी व प्रसन्नता हुई, लेकिन हमें उसकी पढ़ाई की चिंता भी हो रही है।

बता दें, भारत के हजारों छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। इन छात्रों में करीब 800 छात्र बिहार के भी हैं। पिछले दिनों यूक्रेन में फंसे बिहार के छात्रों ने भारत सरकार से घर वापसी कराने की अपील की थी। भारत सरकार ने मौके की नजाकत को समझते हुए एयरलिफ्ट भी शुरू कर दी थी। बुधवार को 240 भारतीय छात्र वापस लौटे थे, जबकि आज भी 182 छात्रों की घर वापसी हुई है। लेकिन आज यूक्रेन जा रहा एयर इंडिया का एक विमान वहां लगा दिये गये उड़ानों पर प्रतिबंध के बाद वापस लौट आया।

यह भी पढ़ें: Ukraine Crisis: बीच रास्ते से लौटी एयर इंडिया की फ्लाइट, यूक्रेन में नागरिक विमान उड़ान पर प्रतिबंध

Related posts

Vaccination: क्या Covaxin और Covishield vaccine की मिक्स डोज़ सुरक्षित और असरदार है? जानें क्या कहती है ICMR की study

Sumeet Roy

बिहार में MLC निर्दलीय प्रत्याशी के काफिले पर AK47 से हमला, अपराधियों ने ताबड़तोड़ बरसायी गोलियां

Sumeet Roy

कोरोना के दौरान हर दिन जमा हुआ 84.61 टन मेडिकल कचरा, बायो मेडिकल वेस्ट निस्तारण पर रांची सांसद संजय सेठ के सवाल

Pramod Kumar