समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Bihar: दुनिया के 200 बेहतरीन एयरपोर्ट में शामिल हुआ पटना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली को भी पीछे छोड़ा

Patna International Airport included in the world's 200 best airports

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से कराये गये सर्वे में उसे दुनिया के 200 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में शामिल किया गया है। कोरोना काल में एयरपोर्ट पर मिलने वाली यात्रिसुविधाओं के आधार पर ही पटना एयरपोर्ट को विश्व के 200 बेहतरीन एयरपोर्ट में शामिल किया गया है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भी पीछे छोड़ते हुए पटना एयरपोर्ट का विश्व के चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने कोरोना की तीसरी लहर के कम होने के बाद विश्व के प्रमुख एयरपोर्ट पर एक सर्वे कराया था। इस सर्वे में यात्रियों से कोरोना काल में हवाई यात्रा के दौरान एयरपोर्ट पर उन्हें मिलने वाली सुविधाओं और वहां उनकी समस्याओं के निबटने के तरीकों पर राय मांगी गयी थी। इस सर्वे में यह निष्कर्ष सामने आया कि पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं दी गयी हैं। कोरोना काल में यात्रियों की समस्याओं के त्वरित निबटारे के लिए की गई कार्रवाई के आधार पर ही पटना एयरपोर्ट को विश्व के 200 एयरपोर्ट शामिल किया गया है। पटना के अलावा देश के कोलकाता, चेन्नई, पुणे, भुवनेश्वर, गोवा और चंडीगढ़ एयरपोर्ट को भी बेहतरीन माना गया है। हैरत करने वाली बात है कि इस लिस्ट में दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल नहीं है।

देश के 7 बेहतरीन एयरपोर्ट में शामिल पटना का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

बिहार का जयप्रकाश नारायण अंतररराष्ट्रीय एयरपोर्ट लगातार अपनी यात्रिसुविधाओं को बढ़ा रहा है। इसका परिणाम कुछ हफ्तों पहले उसे मिल चुका है। पटना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने सात हवाई अड्डों में से एक चुना था। पटना एयरपोर्ट को काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई)- एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वेक्षण 2021 के तहत ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ मान्यता के लिए चुना गया। दरअसल, एसीआई ने उन हवाई अड्डों को स्वीकार करने और पहचानने के लिए ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ पहल शुरू की है जो अपने ग्राहकों को प्राथमिकता देना जारी रखते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं कि उनकी आवाज सुनी जाए।

यह भी पढ़ें: Jharkhand डीजीपी के खिलाफ अवमानना याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार, क्या बढ़ेंगी नीरज सिन्हा की मुश्किलें?

Related posts

IAS Pooja singhal Case के बाद MNREGA कर्मियों को विभाग का निर्देश, मीडिया को सूचना उपलब्ध कराया तो होगी कार्रवाई

Manoj Singh

UP में दो दिग्गजों की एक भिड़ंत ऐसी भी, जंग है देश के दो बड़े कारोबारी घरानों टाटा और अडाणी के बीच

Pramod Kumar

SCI Recruitment 2022: सुप्रीम कोर्ट में 210 जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पदों की निकली भर्ती, 63 हजार से अधिक मिलेगा वेतन

Manoj Singh