समाचार प्लस
Breaking अपराध फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर सारन

Bihar: एटीएम का अब तक का सबसे बड़ा ‘कांड’, पांच लोडरों ने बैंकों को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना

ATM Fraud

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बिहार के छपरा में एटीएम में हेराफेरी करने की अब तक की सबसे बड़ी घटना सामने आयी है। मजे की बात है, हेराफेरी करने वाले बड़े मजे से अपना ‘काम’ करते रहे, और बैंकों तथा एटीएम में पैसे जमा करवाने वाली एजेंसी को इसकी भनक तक नहीं लगी, लेकिन जैसे ही बैंकों को इस गड़बड़ी का पता लगा, कांड के सभी कर्मकांडी फरार हो गये। लेकिन तब तक उन्होंने एक करोड़ 57 लाख रुपये कैश पर हाथ साफ कर दिया था।

यह सारी हेराफेरी पांच कर्मचारियों के दिमाग की उपज है। एटीएम में पैसे लोड करने वालों में से ये पांच कर्मचारी लम्बे समय से कैश की चोरी कर रहे थे। हालांकि लम्बे समय से यह चोरी होती रही है, और लोडर विभाग तथा बैंकों को इसका पता तक नहीं चला। बैंकों की ऑडिट में यह चोरी सामने आयी। एसबीआई मेन ब्रांच के एटीएम और आईडीबीआई की ऑडिट में पता चला की एटीएम में रुपये लोड करने वाले लोडर एक करोड़ 57 लाख 35 हजार 4 सौ रुपये का गबन कर चुके थे।

इसके बाद जब कार्रवाई शुरू हुई तब ये पांचों कर्मचारी फरार हो गये हैं। सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेड मुजफ्फरपुर के शाखा प्रबंधक सुभाष कुमार ने टाउन थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेड इंडिया वन टाटा इंडिकैश एटीएम लोडर द्वारा छपरा शहर के एसबीआई मेन ब्रांच तथा शिवनंदन पर स्थित आईडीबीआई एटीएम में पैसा लोडिंग का काम कंपनी के द्वारा किया जाता है। जब इसकी ऑडिट जांच की गयी तो कैश का शॉर्टेज रहा। उसके बाद से लोडरो को बुलाया गया, लेकिन इनकी चोरी पकड़े जाने की खबर होते ही ये फरार हो गये।

नगर थाना के इंस्पेक्टर विमल कुमार ने बताया कि अलग-अलग एटीएम से कैश का गबन किया गया है। कांड का अभी अनुसंधान चल रहा है और आरोपियों को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जाएगी।

ये हैं एटीएम के पैसे उड़ाने के ‘कर्मकांडी’

इस मामले में जिन 5 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है, वे हैं- मढ़ौरा थाना क्षेत्र के पटेरी का मुन्ना कुमार पाठक, मांझी मुबारकपुर का शिवेश कुमार तिवारी, एकमा के परसागढ़ का नवल किशोर पांडेय, नयागांव थाना क्षेत्र के डुमरी बुजुर्ग गांव का उज्ज्वल कुमार तिवारी तथा टाउन थाना क्षेत्र के धानुक टोला का दीपक कुमार।

यह भी पढ़ें: दक्षिण भारत में आयी आसमान से आफत, बारिश के कहर में डूबीं 28 जिंदगियां, देखिये बारिश का कहर

Related posts

Kalyan Singh: 1992 का हीरो जिसने राम मंदिर का किया ‘कल्याण’, राजनीति भी लगायी दांव पर

Pramod Kumar

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का निधन, लंबे वक्त से थे बीमार

Manoj Singh

Vaccination: क्या Covaxin और Covishield vaccine की मिक्स डोज़ सुरक्षित और असरदार है? जानें क्या कहती है ICMR की study

Nidhi Sinha

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.