समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार सीतामढ़ी

Bihar News : सीतामढ़ी के निकट ढेंग में नए गुड्स शेड से लोडिंग-अनलोडिंग शुरू, ये होंगे फायदे

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार
Bihar News : पूर्व मध्य रेल द्वारा माल परिवहन सुविधाओं में निरंतर वृद्धि एवं सुधार करते हुए किसानों, उद्यमियों व व्यापारियों की सुविधा हेतु 14.5 करोड़ रूपए की लागत से समस्तीपुर मंडल के सीतामढ़ी-रक्सौल रेलखंड पर ढेंग में नया गुड्स शेड खोला गया है । इस गुड्स शेड ने सोमवार से कार्य करना प्रारंभ कर दिया है। नेपाल के तराई क्षेत्र के साथ-साथ सीतामढ़ी, शिवहर एवं चंपारण क्षेत्र के विकास में यह मददगार सिद्ध होगा।

सीतामढ़ी एवं रक्सौल गुड्स टर्मिनल पर दबाव कम होगा

सीतामढ़ी जिला मुख्यालय से मात्र 20 किलोमीटर तथा भारत-नेपाल सीमा से मात्र 08 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस गुड्स शेड के चालू हो जाने से सीतामढ़ी, चंपारण तथा निकटवर्ती क्षेत्र के व्यापारियों को तीव्र, किफायती और सुगम तरीके से अपने सामानों का परिवहन रेलमार्ग से करना काफी आसान हो गया है । सामानों की लोडिंग/अनलोडिंग करने तथा ट्रकों के लिए काफी चौड़े घाट (व्हार्फ) का निर्माण किया गया है । इस गुड्स शेड की एक खासियत यह भी है कि यहां एक साथ दो मालगाड़ी पर लोडिंग/अनलोडिंग का कार्य आसानीपूर्वक किया जा सकता है । साथ ही हाई मास्ट लाइट का भी प्रावधान किया गया है ताकि रात्रि में भी लोडिंग/अनलोडिंग का कार्य बाधित न हो । इसके चालू हो जाने से निकटवर्ती सीतामढ़ी एवं रक्सौल गुड्स टर्मिनल पर दबाव कम होगा । नेपाल सीमा से नजदीक होने के कारण ढेंग गुड्स शेड एक विकल्प के तौर पर कार्य करेगा । ढेंग शेड शेड भविष्य में समस्तीपुर मंडल के बड़े गुड्स टर्मिनल में शामिल हो सकता है।

ये भी पढ़ें :  Jharkhand -Bihar News : झारखंड की इन छह कंपनियों की संपत्ति नीलाम करेगी बिहार सरकार, सेल नोटिस जारी, ये है वजह

 

Related posts

Jharkhand: 21 हजार मोबाइल टैब देकर पूरे राज्य के छात्रों का हित साधने निकले हैं हमारे सीएम हेमंत सोरेन

Pramod Kumar

सांसद Lalan Singh बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, नीतीश कुमार के हैं पुराने साथी

Sumeet Roy

चांडिल-मुरी रेलखंड पर बड़ा हादसा टला, डीजल ले जा रही मालगाड़ी के एक टैंकर में लगी आग

Manoj Singh