समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Bihar : COVID-19 vaccine की दूसरी डोज लगवाइए और घर ले जाइए टीवी, फ्रि‍ज जैसे उपहार, जानें कैसे

Bihar : COVID-19 vaccine की दूसरी डोज लगवाइए

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड -बिहार

बिहार (Bihar) में कोरोना वैक्सीन (COVID-19 vaccine) की दोनों डोज लगवाने लोगों को टीवी, फ्रि‍ज व अन्य उपहार जीतने का मौका दिया जाएगा। टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार में कोविड-19 की दूसरी डोज लेने वाले को लक्की ड्रा के माध्यम से टीवी, फ्रिज, मिक्सर ग्राइंडर, कुकिंग गैस, सिलिंग फैन, कंबल आदि दिए जाएंगे। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 की दूसरी खुराक में वृद्धि लाने के उद्देश्य से तय तिथि के सात दिन के भीतर लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण कराने पर ही उन्हें लकी ड्रॉ के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। लकी ड्रॉ की अवधि 27 नवंबर से 31 दिसंबर तय की गई है।

एक विजेता को मिलेगा बंपर पुरस्‍कार

मंत्री ने बताया कि पुरस्कार योजना के तहत हर प्रखंड में एक विजेता को बंपर पुरस्कार एवं 10 विजेता को प्रति सप्ताह सांत्वना पुरस्कार आगामी पांच सप्ताह (31 दिसंबर) तक दिए जाएंगे। इसके तहत प्रखंड स्तर पर 2,670 लोगों को बंपर पुरस्कार और 26,700 लोगों को सांत्वना पुरस्कार मिलेंगे। मासिक ग्रैंड पुरस्कार जिला स्तर पर 114 लोगों को दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण से बचाव और टीके की दूसरी डोज लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह अनूठी पहल शुरू की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को हर हाल में दोनों डोज लेना है। एक डोज से संक्रमण से सुरक्षा नहीं मिल सकती है।मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव और वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह अनूठी पहल शुरू की गई है।

वर्तमान में 39 एक्टिव केस हैं बिहार में

ज्ञात हो कि बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से संक्रमण के दो नए मामले पाए गए हैं। एक संक्रमित पटना और दूसरा मुजफ्फरपुर जिला में मिला है। इस बीच कुल सात संक्रमित ठीक होकर घर लौट गए हैं। संक्रमण को लेकर राज्य में कुल 1,83,568 सैंपलों की जांच की गई। अब कोरोना के 39 एक्टिव मरीज रह गए हैं, जबकि रिकवरी रेट 98.66 प्रतिशत बना हुआ है। कोरोना टीकाकरण अभियान के दौरान बुधवार को राज्य भर में पांच लाख 57 हजार से अधिक लोगों को टीका दिया गया। अब राज्य में कुल टीकाकरण सात करोड़ 71 लाख से अधिक की डोज हो गई है।

ये भी पढ़ें : Suhana’s Heartfelt Post : क्या न्यूयार्क छोड़ रहीं हैं Suhana Khan? पोस्ट में लगाई दिल टूटने वाली इमोजी

 

Related posts

Dhanbad: मरीज के नाजुक अंग में फंसे बेयरिंग को जेपी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने निकाला

Pramod Kumar

इलाहाबाद हाई कोर्ट की टिप्पणी, गाय भारत की संस्कृति; घोषित हो राष्ट्रीय पशु

Manoj Singh

केन्द्र सरकार ने सदन में बताया कोरोना के कारण 2020 में 11,716 व्यापारियों ने की आत्महत्या

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.