समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Bihar Diwas 2022: आज से तीन दिवसीय कार्यक्रम, 500 ड्रोन दिखाएंगे बिहार की गौरव गाथा, जानें क्या कुछ होगा खास

Bihar Diwas 2022

Bihar Diwas 2022: आज हम सबके लिए बिहारी होने पर गर्व करने का दिन है. क्योंकि आज 22 मार्च है. अर्थात बिहार दिवस. बिहार राज्य का जन्मदिन. उत्साह और उत्सव मनाने का दिन. आज ही के दिन सन् 1912 में संयुक्त प्रांत से अलग होकर बिहार, राज्य के रूप में स्वतंत्र अस्तित्व में आया था. इस मौके पर मंगलवार से अगले तीन दिन 24 मार्च तक तीन दिवसीय बिहार महोत्सव मनाया जाएगा. मुख्य समारोह पटना के गांधी मैदान में होगा जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रम गांधी मैदान और श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित होंगे. इसके अलावा राज्य के हर जिले, दिल्ली के अलावा दुनिया के उन देशों में भी बिहार महोत्सव मनाया जाएगा जहां बिहार फाउंडेशन कार्यरत है.

सीएम नीतीश कुमार ने सन् 2005 में जब बिहार में सत्ता की बागडोर संभाली तो उन्होंने 22 मार्च को बिहार दिवस मनाने की परंपरा शुरू की. इसका मुख्य मकसद राज्य की विशिष्टताओं की दुनियाभर में ब्रांडिंग तथा बिहारी होने पर गर्व करना है. बिहार दिवस समारोह की शुरुआत 2008 में श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में एक दिनी उत्सव के रूप में हुई. 2012 में बिहार का राज्य गीत तैयार हुआ- ‘मेरे भारत के कंठहार, तुमको शत-शत वंदन बिहार’… कवि सत्यनारायण रचित इस गीत से इस बार भी बिहार दिवस समारोह आरंभ होगा. 2018 के बाद तीन साल के अवरोधों के बाद अबकी पूर्ण स्वरूप में होने जा रहे इस महोत्सव का विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री शाम साढ़े पांच बजे करेंगे, हालांकि सुबह से ही गतिविधियां आरंभ हो जाएंगी. इस बार बिहार दिवस की थीम है- जल-जीवन-हरियाली. मंगलवार को समारोह का मुख्य आकर्षण होगा कैलाश खेर का गायन.

500 ड्रोन दिखाएंगे बिहार की गौरव गाथा

बिहार 110 साल का हो गया है. इस मौके को खास बनाने के लिए 500 ड्रोन कैमरे आसमान में 120 मीटर की ऊंचाई पर आकर्षक लाइट शो प्रस्तुत करेंगे. इसमें बिहार में प्रमुख सांस्कृतिक, पुरातात्विक धरोहर के अलावा बढ़ते बिहार के कदम को दर्शाया जाएगा. मंगलवार शाम करीब नौ मिनट तक होने वाले इस लाइट शो का लुत्फ वहां मौजूद सभी दर्शक उठाएंगे. इसका लाइव प्रसारण भी होगा. इसके लिए गेट नंबर 6 के पास ड्रोन लाइट शो के लिए स्थल बनाया गया है. तीन दिवसीय बिहार दिवस का आगाज मंगलवार से हो रहा है. इसकी तैयारी को लेकर सोमवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने अधिकारियों के साथ बैठक की. सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया.

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान पटना में कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करेंगे. 24 मार्च को कार्यक्रम का समापन महामहिम राज्यपाल करेंगे. इस अवसर पर कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय टॉपर को पुरस्कृत किया जाएगा. राज्य गीत एवं बिहार गौरव गान की प्रस्तुति की जाएगी. जल-जीवन-हरियाली थीम पर लेजर शो प्रस्तुत किए जाएंगे. ड्रोन से बिहार की गौरव गाथा पर आधारित चित्र बनाए जाएंगे तथा लाइव कमेंट्री भी प्रस्तुत की जाएगी. समारोह के दौरान गांधी मैदान के चारों ओर सड़क तथा गेट के आसपास अनावश्यक रूप से खड़े वाहनों और ठेला आदि को नहीं लगने दिया जाएगा.

गांधी मैदान चार जोन में विभक्त

बिहार दिवस के शांतिपूर्ण आयोजन, विधि व्यवस्था संधारण तथा भीड़ प्रबंधन के लिए गांधी मैदान को 4 जोन में विभक्त कर सुरक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था की गई है. प्रत्येक जोन को सेक्टर में विभक्त कर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सीसीटीवी कैमरा द्वारा पूरे गांधी मैदान के आंतरिक एवं बाहरी भाग की मॉनिटरिंग की जाएगी. सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को अलर्ट एवं एक्टिव मोड में रहने तथा पूरी तत्परता एवं जवाबदेही से कार्य करने का सख्त निर्देश दिया गया. गेट पर दंडाधिकारी द्वारा कड़ाई से फ्रिस्किंग की व्यवस्था की गई है. विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था तथा पुलिस अधीक्षक मध्य रहेंगे.

लिट्टी चोखा व अन्य व्यंजन

गांधी मैदान परिसर में फूड कोर्ट बनाए गए हैं, जिसमें बिहार के प्रसिद्ध व्यंजन की व्यवस्था की गई है. इसमें लिट्टी चोखा से लेकर सिलाव का खाजा भी मिलेगा. बिहार पर्यटन निगम द्वारा इसका संचालन किया जा रहा है.

नामचीन कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे

राष्ट्रीय स्तर के नामचीन कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. 22 मार्च को कैलाश खेर एवं उनकी टीम की प्रस्तुति होगी. यह कार्यक्रम मुख्य मंच से प्रसारित होगा. दर्शक दीघा में जाने के लिए पास की जरूरत होगी जो शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. वैसे मैदान में जाने के लिए किसी को पास की जरूरत नहीं है. लोग मैदान में खड़े होकर कार्यक्रम को देख सकते हैं. 23 मार्च को रेखा भारद्वाज तथा 24 मार्च को सुखविंदर सिंह द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी.

ये भी पढ़ें – प्रमोद सावंत बनेंगे गोवा के मुख्यमंत्री, चुने गये विधायक दल के नेता

Bihar Diwas 2022 Bihar Diwas 2022

Related posts

एक ही त्‍योहार नहीं पड़ेगा दो दिन, केंद्र सरकार ने उठाया महत्‍वपूर्ण कदम! जानें मामला

Manoj Singh

World Book Day: NCERT की किताबों से ‘विदा हुए मुगल’, 10वीं, 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रमों में संशोधन

Pramod Kumar

Lalu Yadav ने जमा किए जुर्माने के 10 लाख, सीबीआई कोर्ट से रिहाई का आदेश जारी

Manoj Singh